Online Marriage : सऊदी अरब में लॉकडाउन में हुईं 500 से ज्‍यादा शादियां

Online Marriage : सऊदी अरब में लॉकडाउन में हुईं 500 से ज्‍यादा शादियां
अनिल एक प्रापर्टी डीलर के यहां गाड़ी चलाता है, जबकि नीलम की जिंदगी फुटपाथ पर भीख मांगकर चलती थी.

ऑनलाइन शादी करने वाले जोड़ों को निकाह कराने वाले काजी को चुनने का विकल्प भी दिया जाता है. इसके अलावा शादी की तारीख और समय भी ऑनलाइन ही तय कर लिया जाता है.

  • Share this:
रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के न्याय मंत्रालय का कहना है कि राजधानी रियाद (Riyad) में कोरोना संकट में लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान 542 शादियां ऑनलाइन (Online Marriage) की गई हैं. 'अल-अरबिया नेट' के मुताबिक मंत्रालय ने जोडों को अदालतों में जाए बिना शादी करने की सुविधा दी है.

न्याय मंत्रालय ने स्थानीय लोगों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए 'ऑनलाइन विवाह' की सुविधा शुरू की है. इसके बाद अब जोड़ों को शादी की कार्यवाही के लिए अदालत जाने की ज़रूरत नहीं है. पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन संभाला जा रहा है. ऑनलाइन शादी करने वाले जोड़ों को निकाह कराने वाले काजी को चुनने का विकल्प भी दिया जाता है. इसके अलावा शादी की तारीख और समय भी ऑनलाइन ही तय कर लिया जाता है.

ऑनलाइन ही भेजा जाता है विवाह प्रमाण पत्र
वहीं इसके तहत नवविवाहितों को यह सुविधा भी दी जा रही है कि उनके विवाह प्रमाण पत्र का सत्यापन ऑनलाइन ही कर लिया जाता है और फिर उन्‍हें ऑनलाइन ही भेज भी दिया जाता है.हालां‍कि इससे पहले यह भी जरूरी है कि दूल्हा और दुल्हन को शादी के लिए अपने जरूरी दस्‍तावेज अपने हस्‍ताक्षर के साथ ऑनलाइन संबंधित विभाग को भेजने होंगे. एक निश्चित फीस अदा करनी होगी. साथ ही शादी से पहले मंत्रालय के संबंधित अधिकारियों से शादी किए जाने की मंजूरी भी हासिल करनी होगी.
इन ऑनलाइन शादियों का एक फायदा यह भी है कि नवविवाहितों को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल नहीं जाना पड़ता है, बल्कि यह काम भी ऑनलाइन ही करा लिया जाता है. इसका एक फायदा यह भी है कि स्थानीय नागरिकों को विवाह का पंजीकरण नागरिक मामलों के विभाग में कराना पड़ता है. फिर इसी से विवाह का पंजीकरण भी ऑनलाइन हो जाता है और इसके लिए फिर किसी तरह की अलग कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ती.



ये भी पढ़ें - PAK : पकड़ा गया फेसबुक पर पहचान बदल कर लड़कियों को ब्‍लैकमेल करने वाला

               पाकिस्‍तान में हिंदू युवक ने रचा इतिहास, एयरफोर्स में बना जीडी पायलट

 

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज