अमेरिका के तेल उत्पादन के आधार पर OPEC ने उत्पादन भविष्यवाणी बढ़ाई

अमेरिका के तेल उत्पादन के आधार पर OPEC ने उत्पादन भविष्यवाणी बढ़ाई
अमेरिका के तेल उत्पादन के आधार पर OPEC ने उत्पादन भविष्यवाणी बढ़ाई (image credit: AP/प्रतीकात्मक)

तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक ने रविवार को वैश्विक स्तर पर तेल उत्पादन अनुमान को बढ़ा दिया है. संगठन ने अमेरिका में उत्पादन बढ़ने की भविष्यवाणी को देखते हुए वैश्विक उत्पादन बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया है.

  • भाषा
  • Last Updated: September 23, 2018, 11:28 PM IST
  • Share this:
तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक ने रविवार को वैश्विक स्तर पर तेल उत्पादन अनुमान को बढ़ा दिया है. संगठन ने अमेरिका में उत्पादन बढ़ने की भविष्यवाणी को देखते हुए वैश्विक उत्पादन बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया है. संगठन ने हालांकि इसके साथ ही ख़ास तौर से विकासशील देशों में शुद्ध मांग में दीर्घकालिक वृद्धि का भी अनुमान लगाया है.

ओपेक ने अपनी सालाना विश्व तेल परिदृश्य पर जारी रिपोर्ट में अनुमान व्यक्त किया है कि सभी तरह के हाइड्रोकार्बन की वैश्विक आपूर्ति मौजूदा 9.84 करोड़ बैरल प्रतिदिन से बढ़कर 2023 तक 10.45 करोड़ बैरल प्रतिदिन और 2040 तक 11.19 करोड़ बैरल प्रतिदिन तक पहुंच जाएगी.

ओपेक के ये आंकड़े पिछले साल के आंकड़ों से ज्यादा है. इसमें विशेष तौर से ओपेक समूह से बाहर के देशों में उत्पादन बढ़ने का अनुमान शामिल है. अमेरिका इन देशों में सबसे आगे है जहां उत्पादन बढ़ रहा है.



रिपोर्ट के मुताबिक ओपेक उत्पादन समूह से बाहर के देशों में 2023 तक उत्पादन 86 लाख बैरल प्रतिदिन बढ़कर 6.61 करोड़ बैरल प्रतिदिन तक पहुंच जाएगा.
संगठन ने हालांकि ये भी कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के आने के बावजूद पेट्रोलियम मांग लगातार बढ़ती रहेगी. वहीं ओपेक ने 2035 से 2040 के बीच मांग वृद्धि में कमी आने का अनुमान व्यक्त किया है.

मौजूदा स्थिति में मांग को बेहतर बताते हुए संगठन ने रिपोर्ट में कहा है कि विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था में विस्तार के चलते मांग पर ज़ोर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज