ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया- अमेरिकी खुफिया एजेंसी

हमजा ने अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए भी कहा था. सऊदी अरब ने मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी.

News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 7:15 AM IST
ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा मारा गया- अमेरिकी खुफिया एजेंसी
हमजा ने अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए भी कहा था. सऊदी अरब ने मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी.
News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 7:15 AM IST
अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के मुताबिक, अल-कायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा की मौत हो गई है. हमजा बिन लादेन के स्थान या मृत्यु की तारीख का विवरण रिपोर्टों में स्पष्ट नहीं है. फरवरी में, अमेरिकी सरकार ने हमजा के ठिकाने की जानकारी के लिए 1 मिलियन डॉलर के इनाम की पेशकश की थी.

पिछले दिनों 30 वर्षीय हमजा बिन लादेन ने अमेरिका और अन्य देशों पर हमले के लिए ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किए थे. BBC की रिपोर्ट के अनुसार हमजा की मौत की रिपोर्ट्स को सबसे पहले एनबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स ने जारी किया था.

यह भी पढ़ें:  पूर्व CIA चीफ का दावा-पाक ने कभी नहीं दिया लादेन का सुराग

ट्रंप ने नहीं कहा कुछ

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने भी किया यही किया. रिपोर्ट्स के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, 'मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता.' एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि 2018 के बाद से हमजा बिन लादेन को जिम्मेदार ठहराया गया कोई भी सार्वजनिक बयान नहीं आया है.

हमजा बिन लादेन ने मई 2011 में पाकिस्तान में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा अपने पिता की हत्या का बदला लेने के लिए जिहादियों से आग्रह किया था. हमजा ने अरब प्रायद्वीप के लोगों को विद्रोह करने के लिए भी कहा था. सऊदी अरब ने मार्च में उसकी नागरिकता छीन ली थी.

यह भी पढ़ें: ‘ओसामा के खिलाफ US की कार्रवाई से मुझे शर्मिंदगी महसूस हुई'
Loading...

ईरान में नजरबंद किया गया था हमजा
माना जाता है कि ईरान में हमजा को नजरबंद किया गया था, लेकिन अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि वह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और सीरिया में भी रह चुका था.

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि साल 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में उसके पिता के घर पर छापे के दौरान जब्त किए गए दस्तावेज़ों से पता चला कि हमजा बिन लादेन को अल-कायदा का नेतृत्व संभालने के लिए तैयार किया जा रहा था.

यह भी पढ़ें: शर्मिंदगी: अमेरिकी दवाब में छोड़ा जाएगा पाक का देशद्रोही

अमेरिकी का दावा
अमेरिकी बलों ने कथित तौर पर अल-कायदा के एक अन्य वरिष्ठ नेता की बेटी के साथ अपनी शादी का एक वीडियो भी पाया था, जो ईरान में हुई था. उसके नए ससुर अब्दुल्ला अहमद अब्दुल्ला या अबू मुहम्मद अल-मसरी थे, जिसको तंजानिया और केन्या में अमेरिकी दूतावासों के 1998 के बम विस्फोटों में उनकी कथित संलिप्तता के लिए दोषी ठहराया गया था. संयुक्त राज्य अमेरिका पर 11 सितंबर 2001 के हमलों के पीछे अल-कायदा समूह था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अमेरिका से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 7:08 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...