लाइव टीवी

Oscar 2020: ऑस्कर में दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' की धूम, वाकीन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड

News18Hindi
Updated: February 10, 2020, 11:46 AM IST
Oscar 2020: ऑस्कर में दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' की धूम, वाकीन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड
दक्षिण कोरियाई फिल्म पैरासाइट को चार अवार्ड मिले. वहीं वाकीन फीनिक्स को फिल्म 'जोकर' में शानदार अभिनय के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.

क्विंटीन टैरेंटीनो की फिल्म 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलिवुड' में बेहतरीन अभिनय के लिए ब्रैड पिट (Brad Pitt) बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर का ऑस्कर (OSCARS) मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 10, 2020, 11:46 AM IST
  • Share this:
दुनिया के प्रतिष्ठित 92वें अकैडमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्‍कर्स (92nd OSCARS) में इस बार दक्षिण कोरियाई फिल्म 'पैरासाइट' (Parasite) की धूम रही. इस फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट इंटरनेशनल फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और  बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवार्ड मिला है. इस फिल्म के निर्देशक बोंग जून-हो को बेस्ट डायरेक्टर और फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का भी ऑस्कर पुरस्कार मिला.

बोंग जून- हो ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने वाले पहले दक्षिण कोरियाई फिल्मकार भी बने. बोंग जून-हो ने दुभाषिए के माध्यम से कहा, 'जब अमेरिका में लोगों को मेरी फिल्म के बारे में नहीं पता था, क्वेंटिन (फिल्मकार) ने अपनी सूची में मेरी फिल्मों को रखा, मुझे आपसे प्यार है. टॉड फिलिप्स और सैम मेंडेस भी बेहतरीन निर्देशक हैं। अगर अकादमी मुझे इस पुरस्कार को बांटने का मौका दे तो मैं इसे पांच हिस्सों में बांटकर सबके साथ साझा करना चाहूंगा.'



वहीं फिल्म 'जोकर' में शानदार अभिनय के लिए वाकीन फीनिक्स को बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला. 45 वर्षीय फीनिक्स का यह पहला ऑस्कर पुरस्कार है. उन्होंने पुरस्कार स्वीकार करते हुए नस्ली भेदभाव, जलवायु परिवर्तन और लिंग असमानता जैसे मुद्दों को छुआ. वहीं उन्होंने अपने दिवंगत भाई रीवर फीनिक्स को भी याद किया, जिनकी 1993 में मौत 23 साल की उम्र में 'ड्रग ओवरडोज' के कारण हो गई थी.


इसके अलावा रेनी जेल्वेगर को फिल्म 'जूडी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार मिला. करीब 15 साल पहले जेल्वेगर को 'कोल्ड माउंटेन' के लिए सर्वश्रेष्ठ सह- अभिनेत्री की श्रेणी में ऑस्कर मिला था.


इससे पहले क्विंटीन टैरेंटीनो की फिल्म 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलिवुड' में बेहतरीन अभिनय के लिए ब्रैड पिट (Brad Pitt) बेस्ट सपॉर्टिंग ऐक्टर का ऑस्कर मिला है, जबकि लॉरा डर्न (Laura Dern) सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री चुनी गईं. वहीं फिल्म 1917 को बेस्ट विजुअल इफेक्ट कैटेगरी में ऑस्कर से नवाजा गया है. इसके अलावा फिल्म 'टॉय स्टोरी 4' (Toy Story 4) को 'एमिनेटिड फीचर फिल्म' की श्रेणी में ऑस्कर मिला. एनिमेशन स्टूडियो 'पिक्सर' का इस श्रेणी में यह 10वां ऑस्कर है.

बता दें कि ब्रैड पिट को पहली बार ऑस्कर सम्मान से नवाज़ा गया है.बैड पिट के अलावा इस बार का बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए टॉम हैंक्स, एंथनी हॉपकिन्स, जोए पेस्की और अल पचीनो का नाम भी नॉमिनेटेड था. ऑस्कर के नाम का ऐलान होते ही ब्रैड से सबसे पहले लियोनार्डो डि कैप्रियो के गले लगाया. ऑस्कर जीतने के बाद ब्रैड ने सभी को धन्यवाद दिया. इस अवॉर्ड के लिए सबसे पहले उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर क्विंटीन टैरेंटिनो को धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने अपना अवॉर्ड अपने बेटे को डेडिकेट किया.



पहली साउथ कोरियन फिल्म को मिला ऑस्कर

इस बार के ऑस्कर में कई नए इतिहास रचे जा रहे हैं. साउथ कोरियन स्क्रिप्टराइटर बोंग जून हो और हान जिन हो की फिल्म पैरासाइट को बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड दिया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब साउथ कोरियन फिल्म ने ऑस्कर पर कब्जा किया है. बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले के लिए पैरासाइट के साथ ही मैरिज स्टोरी, वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्मों के नॉमिनेट किया गया था.

लॉरा डर्न ने जीता बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए ऑस्कर
अभिनेत्री लॉरा डर्न ने फिल्म मैरिज स्टोरी के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर जीता है. इस श्रेणी में मार्गेट रॉबी, फ्लोरेंस पग, स्कारलेट जोहानसन और कैथी बेट्स जैसी अभिनेत्रियां शामिल थीं. डर्न आज अपना बर्थडे मना रही हैं. उन्होंने अपनी ऑस्कर स्पीच में कहा कि वे इससे बेहतर बर्थ डे गिफ्ट की उम्मीद नहीं कर सकती थीं.

पैरासाइट को बेस्ट ऑरिजिनल स्क्रीनप्ले के लिए ऑस्कर मिला है.


जोजो रैबिट को मिला बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का अवॉर्ड
नाजी जर्मनी पर आधारित सैटायर फिल्म जोजो रैबिट को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है. ताईका वेटटी ने इस फिल्म का निर्देशन दिया है. बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले के लिए जोजो रैबिट के अलावा जोकर और लिटिल वीमेन और दि आयरिशमैन जैसी फिल्मों को भी रखा गया था.



The Neighbors' Window को लाइव एक्शन शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड
डायरेक्टर मार्शल की फिल्म The Neighbors' Window को बेस्ट लाइव शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है. इस फिल्म ने ब्रदरहुड और फुटबॉल क्लब को पीछे छोड़कर ऑस्कर पर कब्जा जमाया है. इसी तरह बारबरा लिंग को फिल्म 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड' के लिए बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन का अवॉर्ड दिया गया है. बारबरा लिंग के साथ ही नैन्सी हाई को बेस्ट सेड डेकोरेशन का ऑस्कर दिया गया है.



जैकलीन डुरेन को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए मिला ऑस्कर
फिल्म 'लिटिल वीमेन' के लिए जैकलीन डुरेन को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर अवॉड दिया गया है. इस फिल्म को 6 कैटेगिरी नॉमिनेट किया गया था. फिल्म लिटिल वीमेन को बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले, बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस, बेस्ट फिल्म और बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया है.

गौरतलब है कि इस साल ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ऑस्कर का हिस्सा नहीं हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए प्रियंका ने पहले ही बताया था कि वह इस बार ऑस्कर अवॉर्ड का हिस्सा नहीं होंगी. उन्होंने कहा था कि वह आम लोगों की तरह ही अपने घर से ही इस अवॉर्ड को देखेंगी.

ये भी पढ़ें- अपने गाउन के चलते ट्रोल हो रही हैं प्रियंका चोपड़ा, लोग बोले- बचे कपड़े से अपना फ्रॉक पूरा कर लो बहन

प्रियंका चोपड़ा की Grammy ड्रेस पर फैशन डिजाइनर ने कहा-कुछ कपड़े पहनने की एक उम्र होती है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 10, 2020, 7:22 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर