• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • कोविड-19 को लेकर हमारी प्रतिक्रिया बेहद धीमी और असमान: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

कोविड-19 को लेकर हमारी प्रतिक्रिया बेहद धीमी और असमान: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरेस. (फाइल फोटो)

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) महासचिव एंतोनियो गुतेरेस (Antonio Guterres) ने दुनिया भर में 40 लाख से अधिक लोगों की जान लेने वाली कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic) को समाप्त करने के लिए सोमवार को तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रिया 'बहुत धीमी और असमान' रही है.

  • Share this:

    संयुक्त राष्ट्र.  संयुक्त राष्ट्र  (United Nations) महासचिव एंतोनियो गुतेरेस (Antonio Guterres) ने दुनिया भर में 40 लाख से अधिक लोगों की जान लेने वाली कोविड-19 महामारी (COVID-19 pandemic) को समाप्त करने के लिए सोमवार को तत्काल कदम उठाने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की प्रतिक्रिया ‘बहुत धीमी और असमान’ रही है. गुतेरेस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के समापन की पूर्व संध्या पर कहा कि हमें मानना होगा कि हमारी दुनिया के सामने अभूतपूर्व चुनौती है, इससे हम सब को मिलकर लड़ना होगा.

    गुतेरेस ने  कहा कि  जलवायु परिवर्तन हो या फिर विभिन्न स्थानों पर जारी संघर्ष अथवा कोविड-19, इन सभी चुनौतियों ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हमसे दूर कर दिया है. गुतेरेस ने कहा कि यदि हम चाहें तो उबरने का एक रास्ता है. उन्होंने पांच क्षेत्रों पर तत्काल ध्यान देने पर जोर दिया. इसमें महामारी का अंत, सभी का सतत और टिकाऊ विकास, महिलाओं और लड़कियों को समान अधिकार देना, जलवायु कार्रवाई व 2050 तक उत्सर्जन को शून्य करना और जन सहयोग शामिल है.

    ये भी पढ़ें :  EXCLUSIVE: चीनी प्रतिनिधिमंडल ने की बरगाम एयरबेस की रेकी, भारत चिंतित

    ये भी पढ़ें :  क्रूरता की अनदेखी नहीं की जा सकती क्योंकि अपराध समाज के खिलाफ होता है: सुप्रीम कोर्ट

    उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले, इस महामारी का अंत करना है. हमारी प्रतिक्रिया बेहद धीमी और बहुत असमान है. मैं दुनिया से एक वैश्विक टीकाकरण योजना को लेकर एक साथ आने का आह्वान करता हूं ताकि अगले साल के मध्य तक दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण किया जा सके.’

    विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कुल 228,206,384 लोग वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. इनमें से 4,687,066 लोगों की मौत हो चुकी है. 15 सितंबर 2021 तक दुनियाभर में 5,634,533,040 कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज