लाइव टीवी

छठ पर्व का है इतना महत्व, अमेरिका में भी भारतीय-अमेरिकी लोगों ने मनाई छठ

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 12:10 PM IST
छठ पर्व का है इतना महत्व, अमेरिका में भी भारतीय-अमेरिकी लोगों ने मनाई छठ
अमेरिका में भारतीय-अमेरिकी ने मनाया छठ पर्व.

पोटोमैक नदी (Potomac River) के किनारे 500 से अधिक भारतीय-अमेरिकी (Indian-Americans) ने हर्षोल्लास के साथ मनाया छठ पर्व. इस दौरान कई महिलाएं रंग-बिरंगी पारंपरिक साड़ियों में दिखीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 12:10 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. छठ पर्व को भारत में ही नही दूसरे देशों में भी मनाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. इस पर्व को भारत में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. अमेरिका में पोटोमैक नदी (Potomac River) के किनारे 500 से अधिक भारतीय-अमेरिकी (Indian-Americans) ने हर्षोल्लास के साथ छठ पर्व मनाया. इस पूजा उत्सव में बड़ी संख्या में लोग नदी के तट पर इक्कठे हुए और डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य दिया. इस दौरान कई महिलाएं रंग-बिरंगी पारंपरिक साड़ियों में दिखीं.

पोटोमैक नदी के तट पर मनाई छठ
शनिवार शाम और रविवार की सुबह वाशिंगटन के वर्जीनिया (Virginia) उपनगर में पोटोमैक नदी के तट पर 500 से अधिक भारतीय-अमेरिकी इकट्ठा हुए, जिनमें से कई तो सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर इस लोकप्रिय भारतीय त्योहार को मनाने के लिए यहां पहुंचे थे. पटना से अमेरिका में बसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर कृपाशंकर सिंह ने कहा कि यह सब 2006 में शुरू हुआ था जब उन्होंने और उनकी पत्नी अनीता ने छठ पूजा मनाने के लिए जगह की तलाश शुरू की थी.

नेपाली समुदाय भी होता है शामिल

पिछले कई वर्षों से भारतीय समुदाय के लोग छठ पूजा को मनाते आ रहे हैं. भारतीय समुदाय के साथ नेपाली समुदाय के लोग भी इस पूजा में शामिल होते हैं. इससे विदेश में छठ समारोह को एक अनूठा आयाम मिल रहा है.

इस तरह से हुई शुरुआत
पोटोमैक के पास स्थित एक पार्क में बैठे सिंह दंपति को एक दिन नदी के तट पर छठ को पारंपरिक तरीके से मनाने का विचार आया और इसे मनाने का फैसला किया. अनुमति के लिए उन्होंने पार्क के अधिकारियों से संपर्क किया. शुरुआती हिचकिचाहट और थोड़ा समझाने के बाद लाउडॉन काउंटी ने उन्हें अनुमति दे दी. अब यहां बड़े पैमाने पर बड़ी धूमधाम के साथ इस महापर्व को मनाया जाता है. सिंह ने कहा कि हर साल छठ मनाने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश है कि अपनी संस्कृति को विदेशी धरती पर भी जीवित रखा जाए.
Loading...

फैसबुक पर किया लाइव
इस वर्ष, उत्सव को फेसबुक पर लाइव प्रसारित किया गया और हजारों दर्शकों ने इसे देखा भी. छठ पूजा पर सूर्य देव और छठी मैया की पूजा की जाती है. यह पूजा पूर्ण रूप से प्रकृति को समर्पित है. यह महापर्व मुख्य रूप से भारत तथा नेपाल के पूर्वी और उत्तरी भागों में मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें : Chhath Puja 2019: सूर्य देव को अर्घ्य देकर लोगों ने मांगी मनोकामना, छठ हुआ संपन्न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...