Home /News /world /

PAK में श्रीलंकाई नागरिक की मॉब लिंचिंग पर बड़ा एक्शन, 800 लोगों पर आतंकवाद का केस दर्ज

PAK में श्रीलंकाई नागरिक की मॉब लिंचिंग पर बड़ा एक्शन, 800 लोगों पर आतंकवाद का केस दर्ज

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में ईशनिंदा के आरोप में श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्‍याकर दी गई है.

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में ईशनिंदा के आरोप में श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्‍याकर दी गई है.

घटना की एक प्रारंभिक रिपोर्ट शनिवार को पाकिस्‍तान (Pakistan) के पुलिस महानिरीक्षक (पंजाब) राव सरदार अली खान और पंजाब सरकार के प्रवक्ता हसन खरवार द्वारा मीडिया के साथ साझा की गई है. खान ने कहा कि पुलिस ने अब तक 118 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 13 प्रमुख संदिग्ध शामिल हैं जो श्रीलंकाई नागरिक (Sri Lankan Citizen) की हत्या में शामिल हैं. खान ने कहा कि 800 लोगों के खिलाफ आतंकवाद के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

अधिक पढ़ें ...

    लाहौर. पाकिस्‍तान (Pakistan) के पंजाब प्रांत (Punjab Province) में ईशनिंदा के आरोप में श्रीलंकाई नागरिक (Sri Lankan Citizen) की पीट-पीटकर हत्‍या के मामले में पुलिस ने अब तक 800 से अधिक लोगों पर आतंकवाद (Terrorism) के आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है जबकि 118 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने श्रीलंका की सरकार को आश्‍वासन दिया है कि इस मामले में किसी भी दोषी को बख्‍शा नहीं जाएगा. शुक्रवार को एक निर्मम घटना में कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के समर्थकों द्वारा प्रियंता कुमारा दियावदाना की पीट-पीटकर हत्या के बाद उनके शव को जला दिया गया था. इन लोगों ने ईशनिंदा के आरोपों को लेकर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक कपड़ा कारखाने पर हमला किया था. श्रीलंका के कैंडी निवासी दियावदाना ईसाई थे और लाहौर से करीब 100 किलोमीटर दूर सियालकोट जिले में कपड़ा कारखाने में महाप्रबंधक के तौर पर कार्यरत थे.

    पुलिस अधिकारी ने बताया, कुमारा ने कट्टरपंथी तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (टीएलपी) के एक पोस्टर को कथित तौर पर फाड़ दिया था जिसमें कुरान की आयतें लिखी थीं और फिर उसे कचरे के डिब्बे में फेंक दिया. इस्लामी पार्टी का पोस्टर कुमारा के कार्यालय के पास की दीवार पर चिपकाया गया था. फैक्टरी के कुछ कर्मियों ने उन्हें पोस्टर हटाते हुए देखा और फैक्टरी में यह बात बताई. ‘ईशनिंदा’ की घटना को लेकर आसपास के सैकड़ों लोग फैक्टरी के बाहर इकट्ठा होने लगे. उनमें से अधिकतर टीएलपी के कार्यकर्ता एवं समर्थक थे. अधिकारी ने बताया, ‘भीड़ ने संदिग्ध (श्रीलंकाई नागरिक) को फैक्टरी से बाहर खींचा और उससे बुरी तरह मारपीट की. मारपीट के बाद जब उसकी मौत हो गई तो भीड़ ने पुलिस के पहुंचने से पहले उसके शव को जला दिया.’ सोशल मीडिया पर कई वीडियो जारी हुए जिसमें दिख रहा है कि श्रीलंकाई नागरिक के शव को घेरे सैकड़ों लोग खड़े हैं. वे टीएलपी के समर्थन में नारे लगा रहे थे.

    इसे भी पढ़ें :- Pakistan: श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या, शव को किया आग के हवाले, पैगम्बर मोहम्मद की निंदा का आरोप

    घटना की एक प्रारंभिक रिपोर्ट शनिवार को पुलिस महानिरीक्षक (पंजाब) राव सरदार अली खान और पंजाब सरकार के प्रवक्ता हसन खरवार द्वारा मीडिया के साथ साझा की गई है. खान ने कहा कि पुलिस ने अब तक 118 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 13 प्रमुख संदिग्ध शामिल हैं जो श्रीलंकाई नागरिक की हत्या में शामिल हैं. खान ने कहा कि 800 लोगों के खिलाफ आतंकवाद के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है.

    इसे भी पढ़ें :- पाकिस्‍तान में श्रीलंका के नागरिक की हत्‍या से बढ़ा गुस्‍सा, हर तरफ से उठ रही इंसाफ की आवाज

    इमरान सरकार ने हाल ही में टीएलपी से किया था समझौता
    इमरान खान की सरकार ने हाल में टीएलपी के साथ गुप्त समझौता करने के बाद इस कट्टरपंथी संगठन से प्रतिबंध हटा लिया था. समझौते के बाद संगठन के प्रमुख साद रिजवी और 1500 से अधिक कार्यकर्ताओं को जेल से रिहा कर दिया गया जो आतंकवाद के आरोपों में बंद थे. शुक्रवार देर शाम, पंजाब पुलिस ने कहा कि उन्होंने वीडियो फुटेज के जरिये 100 संदिग्धों की पहचान करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

    Tags: Imran khan, Pakistan, Sri lanka, Terrorism

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर