Home /News /world /

कोरोना से भी ज्यादा जानलेवा होगी अगली महामारी, तैयार शुरू कर दें, वैक्सीन निर्माता का बड़ा ALERT

कोरोना से भी ज्यादा जानलेवा होगी अगली महामारी, तैयार शुरू कर दें, वैक्सीन निर्माता का बड़ा ALERT

भविष्य में आने वाली महामारियां कोरोना से अधिक घातक हो सकती है (फ़ाइल फोटो)

भविष्य में आने वाली महामारियां कोरोना से अधिक घातक हो सकती है (फ़ाइल फोटो)

Future Pandemic Could Be More Lethal Than Corona: पूरी दुनिया पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी की गिरफ्त में है और इससे लड़ने की कोशिश कर रही है. इस बीच ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन से जुड़े मेडिकल विशेषज्ञ ने चेतावनी देते हुए कहा कि, भविष्य में आने वाली महामारियां कोविड-19 से भी ज्यादा घातक हो सकती है और हमें इनसे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    लंदन: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की दहशत के बीच वैज्ञानिकों ने भविष्य में आने वाली महामारियों को लेकर चेतावनी दी है. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (Oxford-AstraZeneca vaccine) के निर्माताओं ने कहा कि आने वाली महामारियां कोविड-19 (Covid-19) से भी अधिक घातक हो सकती है इसलिए इस महामारी से हमने जो कुछ सीखा है उससे सबक लेना चाहिए और दुनिया को भविष्य में आने वाली महामारियों से लड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए.

    पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने 50 लाख से ज्यादा लोगों की जान ली है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, इस महामारी के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ है और करोड़ों लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

    ‘भविष्य में अन्य महामारियों के लिए तैयार रहना होगा’

    बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, साइंटिस्ट साराह गिलबर्ट ने एक लेक्चर के दौरान यह कहा कि, सच्चाई यह है कि अगली महामारी इससे भी भयानक हो सकती है. यह ज्यादा संक्रामक या घातक या फिर दोनों हो सकती है. साराह गिलबर्ट यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड में वैक्सीनोलॉजी की प्रोफेसर हैं. उन्होंने कहा कि यह अंतिम बार नहीं होगा कि जब कोई वायरस हमारे जीवन या आजीविका के लिए खतरा हो, इसलिए हमें भविष्य में ऐसे खतरों और महामारियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. कोविड-19 महामारी के दौरान जो कुछ हमने देखा, सीखा और जाना उससे सबक लेना चाहिए और इसे व्यर्थ नहीं जाने देना
    चाहिए.

    प्रोफेसर गिलबर्ट ने कहा कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में म्यूटेशन पाए गए हैं जो कि तेजी से संक्रमण का कारण बन सकता है. साथ ही वैक्सीन या संक्रमण के फलस्वरुप पैदा हुई एंटीबॉडीज पर हावी हो सकता है.

    हेल्थ विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी को खत्म करने के प्रयासों में लगातार चुनौतियां देखने को मिल रही है. क्योंकि कम आय वाले देशों तक वैक्सीन की पहुंच बहुत सीमित है जबकि संपन्न देश बूस्टर डोज की तैयारी में लगे हुए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने SARS-CoV-2 महामारी से निपटने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट का एक पैनल बनाया है जिसे स्थाई फंडिंग के जरिए महामारी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर काम करने के लिए कहा गया है.

    Tags: Corona, Covid-19 Case, Omicron variant

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर