Home /News /world /

ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी ने 'Woman' का मतलब बताया 'Bitch', लोगों ने की अपमानजनक शब्‍द हटाने की मांग

ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी ने 'Woman' का मतलब बताया 'Bitch', लोगों ने की अपमानजनक शब्‍द हटाने की मांग

गूगल (Google) पर Woman की परिभाषा खोजेंगे तो एक उदाहरण में महिलाओं को मूर्ख (Daft) की संज्ञा दी गई है. इसके खिलाफ 30,000 लोगों ने पिटीशन (Petition) साइन की है.

गूगल (Google) पर Woman की परिभाषा खोजेंगे तो एक उदाहरण में महिलाओं को मूर्ख (Daft) की संज्ञा दी गई है. इसके खिलाफ 30,000 लोगों ने पिटीशन (Petition) साइन की है.

अगर आप गूगल (Google) पर महिला (Woman) की परिभाषा खोजेंगे तो एक उदाहरण में उन्‍हें मूर्ख बताया गया है. 30,000 लोगों ने ऐसे सेक्सिस्‍ट (Sexist) शब्दों को ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी (Oxford Dictionary) से हटाने के लिए पिटीशन साइन की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    राका मुखर्जी

    लंदन. ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी (Oxford Dictionary) में Woman का पर्यायवाची (Synonym) Bitch दिया गया है. वहीं, अगर आप गूगल (Google) पर Woman की परिभाषा खोजेंगे तो एक उदाहरण में महिलाओं को मूर्ख (Daft) की संज्ञा दी गई है. इसके खिलाफ 30,000 लोगों ने पिटीशन (Petition) साइन की है. मारिया बेट्रिश गियोवनार्डि की पिटीशन में बताया है कि ऑनलाइन ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी (Online Oxford Dictionary) में महिलाओं के लिए Bitch, Piece, Baggage, Wench, Frail, Bird जैसे अपमानजनक (Derogatory) और लैंगिकवादी (Sexist) शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया गया है. उन्‍होंने महिलाओं के लिए इस्‍तेमाल किए गए, ऐसे शब्‍दों को डिक्‍शनरी से हटाने की मांग की है.

    'पुरुषों के लिए डिक्‍शनरी में नहीं दिए गए हैं अपमानजनक शब्‍द'
    पिटीशनर गियोवनार्डि ने 'द गार्जियन' को दिए इंटरव्यू में बताया, महिलाओं के लिए ऐसे शब्‍द देखने के बाद जब उन्‍होंने ढूंढा कि क्‍या पुरुषों (Men) के लिए भी ऐसे ही अपमानजनक शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया गया है, तो पता चला कि पुरुषों के लिए इतने भद्दे शब्‍दों का इस्‍तेमाल नहीं किया गया है. ऑनलाइन ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में पुरुषों के लिए सबसे अपमानजनक शब्‍द Bozo (मूर्ख) और Geezer (बुड्ढा) का इस्‍तेमाल किया गया है. यही नहीं, Man शब्‍द की परिभाषा के लिए डिक्‍शनरी में 25 उदाहरण दिए गए हैं, जबकि Woman शब्‍द के लिए महज 5 उदाहरण से काम चला लिया गया है.

    मारिया ने कहा, महिलाओं के साथ किया है दोयम दर्जे का व्‍यवहार
    मारिया का कहना है कि महिलाओं के लिए ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में दोयम दर्जे का व्‍यवहार किया गया है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवसिर्टी प्रेस (Oxford University Press) जैसे प्रतिष्ठित संस्‍थान से इस तरह की बिलकुल उम्‍मीद नहीं की जा सकती और न ही यह स्‍वीकार्य है. साथ ही यह भी चिंता की बात है कि किस तरह वे हमारी भाषा को प्रभावित कर नए नियम बना रहे हैं. गूगल (Google), बिंग (Bing) और याहू (Yahoo) जैसे सर्च इंजंस के पास ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी का लाइसेंस है. ऐसे में इस तरह की महिला विरोधी परिभाषाएं काफी प्रचारित हो चुकी हैं. बता दें कि मारिया ने जून, 2019 में पिटीशन के पक्ष में समर्थन जुटाने का अभियान शुरू किया था.

    मामले को गंभीरता से ले रही है ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस
    अब सवाल यह उठता है कि क्‍या ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (Oxford University Press) के लिए इन शब्‍दों और परिभाषाओं को डिक्‍शनरी से हटाना इतना ही आसान होगा? प्रेस को इन शब्‍दों और परिभाओं को हटाने के साथ ही किन्‍नर महिला (Transgender woman) और समलैंगिक महिला (Lesbian woman) जैसे कई शब्‍द बढ़ाने भी होंगे. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता ने कहा कि हम इस मुद्दे को गंभीरता से ले रहे हैं. हम लोगों की ओर से मिलने वाली प्रतिक्रिया को हमेशा प्रोत्‍साहित करते हैं.

    ये भी पढ़ें:

    पाकिस्तान को अब चीन ने भी दिया झटका, मोदी-जिनपिंग की मुलाकात में कश्मीर नहीं होगा अहम मुद्दा

    कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे गृहमंत्री अमित शाह

    Tags: Google, Man and woman fight, Oxford university

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर