'कोरोना के बदलते वेरिएंट्स के लिए वैक्सीन के नया वर्जन तैयार कर रहे Oxford के वैज्ञानिक'

कॉन्सेप्ट इमेज.

कॉन्सेप्ट इमेज.

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों की टीम इस वैक्सीन (Vaccine) में बदलावों की संभावनाओं को लेकर अध्ययन (Study) कर रही है. वैज्ञानिक यह भी अनुमान लगा रहे हैं कि वे कितनी जल्दी नए वेरिएंट्स के लिए वैक्सीन में बदलाव कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:57 PM IST
  • Share this:
लंदन. भारत, अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों ने अपने-अपने यहां टीकाकरण अभियान भी शुरू कर दिया है लेकिन कोरोना के बदलते रूप ने सभी की चिंता को बढ़ाया हुआ है. ये अलग-अलग वेरिएंट्स इसलिए भी टेंशन का कारण बने हुए हैं क्योंकि यह कोरोना (Corona) के पुराने स्वरूप से कहीं ज्यादा तेजी से फैलते हैं. ऐसे में यह भी अंदेशा है कि वैक्सीन (Vaccine) पुराने स्वरूप को ध्यान में रखकर बनाई गई है और यह नए वेरिएंट पर असरदार होगी भी या नहीं. हालांकि, एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिक कोरोना के नए वेरिएंट्स से लड़ने के लिए वैक्सीन के भी नए वर्जन तैयार कर रहे हैं.

खबर के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन को तैयार करने वाले वैज्ञानिकों की टीम इस वैक्सीन में बदलावों की संभावनाओं को लेकर अध्ययन कर रही है. वैज्ञानिक यह भी अनुमान लगा रहे हैं कि वे कितनी जल्दी नए वेरिएंट्स के लिए वैक्सीन में बदलाव कर सकते हैं. यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता के मुताबिक, फिलहाल ऑक्सफोर्ड नए वेरिएंट्स का वैक्सीन से मिलने वाली प्रतिरोधी क्षमता पर होने वाले असर का अध्ययन कर रहे हैं. साथ ही वे वैक्सीन में नए वेरिएंट्स के हिसाब से बदलाव करने की प्रक्रिया पर भी विचार कर रहे हैं. हालांकि, अभी तक ऑक्सफोर्ड ने आधिकारिक तौर पर इसे लेकर कोई बयान नहीं दिया है.

Youtube Video


ये भी पढ़ें: Corona: चीन ने पाकिस्तान को दिखाए तेवर, 22 करोड़ की आबादी के लिए दे रहा सिर्फ 5 लाख टीके
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने भी बुधवार को कहा था कि जल्द ही देश के दवा नियामक कोरोना वायरस के नए रूपों के लिए बनाई वैक्सीन के नए संस्करणों को मंजूरी देने के लिए तैयार होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज