भारतीय छात्र को साइबर धौंस दिये जाने के मामले की जांच कर रहा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय पूरे केस की जांच कर रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय पूरे केस की जांच कर रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

Cyber Bullying in Oxford: टिप्पणी में रश्मि के परिवार के हिंदू धर्म और उसके गृह राज्य कर्नाटक के इस्लाम के खिलाफ पूर्वाग्रह रखने वाली ताकतों का गढ़ होने का जिक्र किया गया था.

  • Share this:
लंदन. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) ने संस्थान में छात्र संघ की पहली भारतीय महिला अध्यक्ष चुनी गई रश्मि सामंत से जुड़ी साइबर धौंस (Cyber Bullying) के आरोपों के बाद मंगलवार को कहा कि जांच जारी है और वह प्रताड़ना या असमानता से जुड़ी हर शिकायत की गहन छानबीन करता है. रश्मि को अपने पुराने सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विवाद के बीच ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के एक कर्मचारी की टिप्पणी को लेकर ब्रिटिश हिंदू समुदाय के कुछ समूहों ने भी चिंता प्रकट की है. पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है उसे कथित तौर पर नफरत की भावना से किये गये एक अपराध की शिकायत मिली है. रश्मि के परिवार की तस्वीर डॉ अभिजीत सरकार ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी. पोस्ट में की गई टिप्पणी जांच के दायरे में हैं. टिप्पणी में रश्मि के परिवार के हिंदू धर्म और उसके गृह राज्य कर्नाटक के इस्लाम के खिलाफ पूर्वाग्रह रखने वाली ताकतों का गढ़ होने का जिक्र किया गया था.

ये भी पढ़ें- वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर! प्रॉविडेंट फंड में 5 लाख रुपये तक का निवेश हुआ टैक्‍स फ्री

अभिजीत न्यू कॉलेज में पोस्ट डॉक्टरल इतिहास शोधार्थी हैं. ऑक्सफोर्ड के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इन ऑनलाइन टिप्पणियों की जांच की जा रही है. ’’
रश्मि अपने गृह नगर उडुपी से अपना पाठ्यक्रम पूरा करने पर कार्य कर रही हैं. वह इस्तीफे के मद्देनजर भारत वापस आ गई थी. उन्होंने कहा कि साइबर धौंस ने इस समय उनके विश्वविद्यालय लौटने के बारे में विचार करने को मुश्किल कर दिया है.

यह मुद्दा पिछले हफ्ते भारतीय संसद में भी उठा था.

(Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज