अपना शहर चुनें

States

कोरोना वायरस के नए रूप का खौफ, नई वैक्‍सीन बनाने में जुटे ऑक्‍सफोर्ड वैज्ञानिक

नई वैक्‍सीन हो रही है तैयार. (Pic- AP)
नई वैक्‍सीन हो रही है तैयार. (Pic- AP)

Covid-19 Vaccine: ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की ओर से कहा गया है कि वे सावधानीपूर्वक वैक्‍सीन की इम्‍युनिटी पावर पर पड़ने वाले नए कोरोना वायरस के रूप के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 8:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के अब तक कुल 9.73 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 20.83 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही अब विश्‍व में कोरोना वायरस (Corona Vaccine) के नए रूप या स्‍ट्रेन का खतरा मंडरा रहा है. ब्रिटेन, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका में इस नए स्‍ट्रेन (Covid 19 New Strain) के सामने आने के बाद कई देशों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच अब ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और एस्‍ट्रेजेनेका के वैज्ञानिक संयुक्‍त रूप से इन नए स्‍ट्रेन से निपटने के लिए भी वैक्‍सीन तैयार करने में जुट गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्‍ट्रेजेनेका कोरोना वायरस के नए रूप से निपटने के लिए कारगर वैक्‍सीन बनाने के क्रम में अपनी तकनीक को नए सिरे से तैयार करने के लिए शोध में जुटे हैं. वैज्ञानिक इस प्रयास में जुटे हैं कि वे कितनी जल्‍दी अपने chAdOx वैक्‍सीन प्‍लेटफॉर्म को नए सिरे से तैयार करें. ताकि नई प्रभावी वैक्‍सीन भी बनाई जा सके.

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की ओर से कहा गया है कि सावधानीपूर्वक वैक्‍सीन की इम्‍युनिटी पावर पर पड़ने वाले नए कोरोना वायरस के रूप के प्रभाव का आकलन कर रहे हैं. साथ ही इसका आकलन भी कर रहे हैं कि कैसे नए तरीके की कोविड 19 वैक्‍सीन को जल्‍द बनाया जाए.

वहीं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भी बुधवार को कहा है कि देश की दवा नियामक एजेंसियां पूरी तरह तैयार हैं ताकि कोरोना वायरस के नए रूप से लड़ने के लिए तैयार की जा रही नई कोरोना वैक्‍सीन के लिए अनुमति दी जा सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज