लाइव टीवी

110 मिलियन डॉलर में बिकी बास्केट की पेंटिंग, किया पिकासो का मुकाबला

News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 8:43 AM IST
110 मिलियन डॉलर में बिकी बास्केट की पेंटिंग, किया पिकासो का मुकाबला
Image Source: Yusaku Maezawa Instagram

आर्टिस्ट जीन मिशेल बास्केट की पेटिंग 100 मिलियन डॉलर के क्लब में शामिल हो गई है. न्यूयॉक में सॉथबे आॅक्शन में इस पेंटिंग को 110.5 मिलियन डॉलर में खरीदा गया है. वर्ष 1982 में बनाई गई इस पेटिंग ने तीसरी सबसे ज्यादा महंगी बिकने वाली पें​टिंग का रिकॉर्ड भी बनाया है.

  • Share this:
आर्टिस्ट जीन मिशेल बास्केट की पेटिंग 100 मिलियन डॉलर-प्लस क्लब में शामिल हो गई है. न्यूयॉक में सॉथबे आॅक्शन में इस पेंटिंग को 110.5 मिलियन डॉलर में खरीदा गया है. वर्ष 1982 में बनाई गई इस पेटिंग ने तीसरी सबसे ज्यादा महंगी बिकने वाली पें​टिंग का रिकॉर्ड भी बनाया है.

बास्केट की पेटिंग के एक विशेषज्ञ और डीलर ने कहा कि वह अब फ्रेंसिस बेकोन और पाब्लो पिकासो के स्तर पर आ गए हैं. पिछले साल बास्केट की पेंटिंग 57.3 मिलियन डॉलर में बिकी थी.

इस पेंटिंग को एक जापानी करोड़पति युसाकु मेज़वा ने खरीदा है. उन्होंने ही पिछले साल भी 57.3 मिलियन डॉलर में बास्केट की पेंटिंग को खरीदा था. इस पेंटिंग की संभावित कीमत 60 मिलियन डॉलर मानी गई थी लेकिन जब कीमत इससे आगे निकल गई तो नीलामी में मौजूद सभी लोग हैरान हो गए.

कौन थे जीन मिशेल बास्केट



बास्केट की इस पेंटिंग में एक इंसानी खोपड़ी की शक्ल बनी है. किसी अमेरिकी आर्टिस्ट द्वारा किए गए काम के तौर पर इस पेंटिंग ने आर्टिस्ट एंडे वारोल के बाद एक आॅक्शन रिकॉर्ड ​बनाया है. यह वर्ष 1980 के बाद से बनाया गई ऐसी पहली रचना है जिसे 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा में खरीदा गया है.

बता दें कि जीन मिशेल बास्केट एक अमेरिकन आर्टिस्ट थे, जिन्हें बेहद छोटे जीवनकाल के दौरान उनकी रचनाओं से खासी प्रसिद्धी मिली थी. बास्केट वर्ष 1960 में न्यूयॉर्क में जन्मे थे और महज 27 साल की उम्र में वर्ष 1988 में उनकी मृत्यु हो गई थी. वह ड्रग्स लेने के आदी थी और ड्रग्स की ओवरडोज के कारण ही उनकी मौत हुई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2017, 8:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर