लाइव टीवी

PAK Lockdown : भूख से बेहाल और 16 सौ किलोमीटर का सफर रिक्‍शा पर

News18Hindi
Updated: March 30, 2020, 1:55 PM IST
PAK Lockdown : भूख से बेहाल और 16 सौ किलोमीटर का सफर रिक्‍शा पर
रहिदुल्लाह कहते हैं, 'इस सफर के दौरान सड़क पर कोई ढाबा या होटल नजर नहीं आया. ऐसे में हम लगातार रिक्‍शा चलाते रहे.' फोटो साभार/ट्विटर

उनका यह सफर तीन दिन और तीन रातों का था. शहर में लॉकडाउन था और रोजगार भी नहीं था. वहीं शहर के सारे होटल भी बंद थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 1:55 PM IST
  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (Pakistan) इस समय कोरोना वायरस (corona virus) की चपेट में है. ऐसे में देश के कई प्रांतों में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है, लेकिन इससे नागरिकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. यही वजह है कि कराची के चार युवकों ने कोई साधन न पाकर अपने गृहनगर शांगला (खैबर पख्तूनख्वा) तक पहुंचने के लिए 16 सौ किलोमीटर का सफर रिक्‍शा से किया.

लॉकडाउन में अंतर-प्रांतीय परिवहन न चलने की वजह से चार युवाओं रहिदुल्लाह, शरीफजादा, बहरीमउल्लाह और खुर्शीद ने अपने रिक्शा के जरिये ही 16 सौ किलोमीटर से ज्‍यादा का सफर करने का फैसला किया. इस सफर की शुरुआत कराची के इलाके बनारस से की.

आसान नहीं था तीन दिन, तीन रातों का सफर
'उर्दू न्‍यूज' की खबर के मुताबिक यह सफर करने वाले रहिदुल्लाह ने बताया कि 'उनका यह सफर तीन दिन और तीन रातों का था. शहर में लॉकडाउन था और रोजगार भी नहीं था. वहीं शहर के सारे होटल भी बंद थे. इससे हमारी समस्‍याएं बढ़ गई.' रहिदुल्लाह कहते हैं कि 'इसके बाद हम चार दोस्तों ने रिक्शा का रुख किया और इस लंबे सफर को यादगार बना दिया. वैसे तो रमजान के महीने में शांगला जाने का इरादा किया था, लेकिन कोरोना की वजह से हमें जल्द ही अपने घर जाना पड़ा.



भूखे रहे मगर रिक्‍शा चलाने के सिवा कोई विकल्‍प नहीं था


उन्‍होंने बताया कि पहले परिवार वालों को आने की खबर नहीं दी गई थी, लेकिन फिर सोचा कि बताना ही बेहतर होगा.इसके बाद घर वाले भी घबरा गए और दुआ शुरू कर दी. रहिदुल्लाह कहते हैं, 'इस सफर के दौरान सड़क पर कोई ढाबा या होटल नजर नहीं आया. ऐसे में हम लगातार रिक्‍शा चलाते रहे. फिर पेशावर में आकर एक दोस्त के यहां कुछ आराम किया.' वह कहते हैं कि 'अगर हालात बेहतर हुए तो ईद के बाद कराची जाएंगे और सभी चार दोस्तों का इरादा है कि वे वापसी का सफर भी रिक्‍शा पर ही करें.

ये भी पढ़ें - PAK में 6 करोड़ आबादी गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी बसर करने को मजबूर : विश्व बैंक

             पाकिस्तान में औरतों के कपड़े पहन कर लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे मर्द, एक पकड़ा गया

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 1:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading