लाइव टीवी

विदेशी मीडिया में ‘गोलन हाइट्स’ पर ‘ट्रंप हाइट्स’ बनी सुर्खियां, डॉन ने साधा निशाना

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 4:57 PM IST
विदेशी मीडिया में ‘गोलन हाइट्स’ पर ‘ट्रंप हाइट्स’ बनी सुर्खियां, डॉन ने साधा निशाना
गोलन पहाड़ी पर ट्रम्प हाईट्स

इस्राइल ने उसके नियंत्रण वाले गोलन हाइट्स की एक छोटी सी यहूदी बस्ती का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा है. इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गोलन हाइट्स में ‘ट्रम्प हाइट्स’ का निर्माण किया जाएगा.

  • Share this:
पाकिस्तान के प्रतिष्ठित अखबार डॉन ने इज़रायल के कब्जे वाले इलाके गोलन हाइट का नाम ट्रंप हाइट्स रखने को बेतुका बताया है. डॉन तंज़ कसता है कि कब्जे वाली अरब ज़मीन पर रियल स्टेट डिवेलपमेंट का ये ताज़ा मामला है और इज़रायल ने अमेरिका के अहसानों का धन्यवाद करने के लिए कब्जे वाले सीरियाई क्षेत्र का नाम ट्रंप हाइट्स रखा है. दरअसल, इस्राइल ने उसके नियंत्रण वाले गोलन हाइट्स की एक छोटी सी यहूदी बस्ती का नाम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नाम पर रखा है. इज़रायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गोलन हाइट्स में ‘ट्रम्प हाइट्स’ का निर्माण किया जाएगा.

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘विवादास्पद’ गोलन हाइट्स को इजरायल के अधिकृत क्षेत्र के तौर पर मान्यता दी थी. इजरायल ने साल1967 में एक जंग में सीरिया को हराकर गोलन पहाड़ियों पर कब्जा कर लिया था और तब से इसे लेकर विवाद है. लेकिन अब ट्रंप हाइट्स के ऐलान पर डॉन ने इज़रायल और अमेरिका को आड़े हाथों लिया है. डॉन लिखता है कि फिलिस्तीनी ज़मीन पर अवैध कब्जे और फिलिस्तीनियों को कुचलने की खुली छूट देने जैसे समर्थन के बदले इज़रायल ने अमेरिकी अहसानों को चुकाने के लिए धन्यवाद का ये तरीका अपनाया है और अंतरराष्ट्रीय कानून के प्रति अवमानना ​​दिखाई है.

ईरान का यूरेनियम संवर्धन बना अमेरिकी मीडिया की हेडलाइंस

अमेरिकी मीडिया ने यूरेनियम संवर्धन की तय सीमा तोड़ने के ईरानिया ऐलान को प्रमुखता से प्रकाशित किया है.  न्यूयॉर्क टाइम्स और वाशिंगटन टाइम्स ने ईरान की धमकी के साथ- साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मध्य-पूर्व देशों में एक हज़ार अमेरिकी सैनिकों को भेजने की खबर को भी तरजीह दी है.



दरअसल, ईरान ने कहा है कि वो अगल दस दिनों में ग्लोबल शक्तियों के साथ हुए परमाणु समझौते के तहत तय यूरेनियम भंडारण सीमा को तोड़ देगा. ईरान ने ये भी कहा है कि उसे 20 प्रतिशत तक संवर्धित यूरेनियम की जरूरत है जो परमाणु बम बनाने की दिशा में पहला कदम है. जबकि परमाणु समझौते के नियमों के तहत ईरान 300 किलोग्राम से अधिक संवर्द्धन वाला यूरेनियम नहीं रख सकता है,

अमेरिकी मीडिया ने इसके साथ ही ट्रंप के एक हज़ार सैनिकों को मध्य-पूर्व में भेजने और ईरान के साथ बढ़ते तनाव पर ज़ोर दिया है. अखबार लिखते हैं कि अमेरिका की सेंट्रल कमान की ओर से अतिरिक्त सैनिकों की मांग को देखते हुए और ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ और व्हाइट हाउन ने मध्यपूर्व में रक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए लगभग एक हजार अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती को मंजूर किया है.

द गार्डियन में ट्रंप का प्रचार अभियान बना बड़ी खबर

ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मंगलवार से चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने की खबर को प्रमुखता से जगह दी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने चुनाव अभियान की शुरुआत फ्लोरिडा के ओरलैंडो से करने जा रहे हैं. द गार्डियन लिखता है कि मीडिया रिपोर्ट्स में ट्रम्प डेमोक्रेट उम्मीदवारों से पीछे चल रहे हैं लेकिन ट्रंप ये दावा करते हैं कि उनके कार्यकाल में अमेरिका बेहतरीन स्थिति में है. द गार्डियन लिखता है कि साल 2020 के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार के लिए डोनाल्ड ट्रंप खुद को विजेता के तौर पर आत्मविश्वास से लबरेज कर ओरलेंडो में जनता के सामने पेश करेंगे.

ये भी पढ़ें: इमरान खान सरकार ने किया बड़ा कर्ज मिलने का ऐलान, बैंक ने कर दी फज़ीहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 18, 2019, 4:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर