PAK : कोरोना से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सिंध और पंजाब में 'स्‍मार्ट लॉकडाउन'

कोरोना से जूझते पाकिस्‍तान में बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. फोटो साभार/एपी
कोरोना से जूझते पाकिस्‍तान में बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी गई है. फोटो साभार/एपी

योजना मंत्री के अनुसार पूरे देश को बंद करने के बजाय अब विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. कोरोना से प्रभावित क्षेत्रों को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. देश को एक ऐसे सिस्‍टम की जरूरत है जो अर्थव्यवस्था और लोगों को सुरक्षित रखे.

  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान (Pakistan) के पंजाब (Punjab) प्रांत के बाद अब सिंध (Sindh) के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह (Murad Ali Shah) ने भी छोटे बाजारों और दुकानों को खोलने की सशर्त अनुमति दे दी है. हालांकि इस बीच शॉपिंग सेंटर और मॉल बंद रहेंगे. 'उर्दू न्‍यूज' की खबर के हवाले से बताया गया है कि सिंध के मुख्यमंत्री ने रविवार को घोषणा की कि दुकानें सुबह 6 से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी और इस दौरान व्यापारियों और ग्राहकों से नियमों को बनाए रखने की उम्‍मीद की जाती है.

द्वारा नियमों और विनियमों का कार्यान्वयन सुनिश्चित किया जाएगा. इस संबंध में 'ऑल सिटी ट्रेडर्स यूनियन' के अध्यक्ष हमद पूनावाला ने कहा कि सिंध विधानसभा में प्रांतीय सरकार और व्यापारियों के बीच चल रही वार्ता सफल रही है और निर्णय लागू किया गया है. व्यापार जगत के नेताओं के साथ मीडिया से बात करते हुए, कराची के मेयर वसीम अख्तर ने कहा कि एसओपी को लागू करने की जिम्मेदारी व्यापारियों के साथ-साथ खरीदारों पर भी टिकी हुई है और उन्हें इसकी देखभाल भी करनी है.

कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति में बड़े फैसले लिए गए
देश में स्मार्ट लॉकडाउन ने काम करना शुरू कर दिया है. इस संबंध में केंद्रीय योजना मंत्री असद उमर ने कहा है कि कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति में बड़े फैसले लिए गए हैं और अब कार्यान्वयन चरण चल रहा है. रविवार को इस्लामाबाद में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में स्मार्ट लॉकडाउन प्रणाली ने काम करना शुरू कर दिया है. 'हमें उस क्षेत्र की पहचान करने की जरूरत है जहां कोरोना के मामले सबसे अधिक हैं और जहां वायरस फैल रहा है.' योजना मंत्री के अनुसार पूरे देश को बंद करने के बजाय अब विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूरे देश को बंद करने के बजाय कोरोना से प्रभावित क्षेत्रों को बंद कर दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि 'हमें एक ऐसे सिस्‍टम की जरूरत है जो अर्थव्यवस्था और लोगों को सुरक्षित रखे.'
असद उमर ने कहा कि रोजगार को लंबे समय तक लोगों से दूर नहीं किया जा सकता है. 'हमें जीवन की रक्षा के साथ-साथ जीवन के पहिए को भी चलाना होगा.' स्मार्ट लॉकडाउन के बारे में असद उमर ने कहा कि 'पंजाब के 359 क्षेत्रों में स्मार्ट लॉकडाउन किया गया है, जबकि केपी में 177 क्षेत्रों में स्मार्ट लॉकडाउन किया गया है.'



ये भी पढ़ें - पाकिस्‍तान में ब्‍लैकमेलिंग पर उतरीं महिलाएं, पीड़ितों में पुरुष भी शामिल

                PAK Lockdown : अगले नौ महीनों में 50 लाख बच्‍चों के पैदा होने की उम्‍मीद

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज