लाइव टीवी

PAK ने यूएन को लिखा पत्र, कहा- कश्मीर के विभाजन को करें कैंसिल

भाषा
Updated: November 19, 2019, 2:27 AM IST
PAK ने यूएन को लिखा पत्र, कहा- कश्मीर के विभाजन को करें कैंसिल
पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा है.

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने यूएन को पत्र लिखकर मांग की है कि जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को खारिज कर दिया जाए.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने संयुक्त राष्ट्र से जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पुनर्गठन को कैंसिल करने की मांग की है. पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव और सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक पत्र लिखा है. उन्होंने यूएन से मांग की है कि जम्मू कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत के फैसले को खारिज कर दिया जाए.

पाक विदेश मंत्रालय के ऑफिस ने सोमवार को एक बयान में कहा कि कश्मीर मुद्दे पर कुरैशी ने 31 अक्टूबर को सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष तथा महसचिव एंतोनियो गुतारेस को एक और विस्तृत पत्र लिखा है.

बयान में कहा गया कि कुरैशी ने जम्मू कश्मीर के विभाजन को खारिज करने के पाकिस्तान के फैसले से उन्हें अवगत कराया और भारत तथा पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह को मजबूत करने का आह्वान किया.

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान दुनिया के सामने हायतौबा मचा रहा है. साथ ही अपने झूठ के जरिए दुनिया को गुमराह करने की लगातार कोशिश कर रहा है. हालांकि हर बार पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यूएन में कश्मीर को मुद्दे को बड़े जोरशोर से उठाया था, लेकिन वो कश्मीर पर दुनिया का समर्थन हासिल करने में नाकाम रहे हैं. भारत ने अपना रुख साफ करते हुए इसे आंतरिक मामला बताया था, लेकिन ये बात पाकिस्तान के गले नहीं उतरी.

पाक ने भारतीय विमान को क्रैश होने से बचायावहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने भारत के साथ चल रहे तनाव के बीच एक मानवीय मदद की है. दरअसल पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने भारत के पायलट को चेतावनी देकर भारतीय विमान को क्रैश होने से बचा लिया है.

बता दें कि भारत का एक विमान जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट की उड़ान पर था. इसी दौरान दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर इलाके में विमान खराब मौसम के चपेट में आ गया. विमान 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया.

नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को ‘खतरे’ की सूचना दी. पाकिस्तान के हवाई यातायात नियंत्रक ने पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया की हादसे को टाल दिया.

ये भी पढ़ें: 

काला पानी पर नेपाल के दावे में कितना दम, चीन क्यों दे रहा है शह

चीन के बाद भारत से सबसे ज्‍यादा विदेशी छात्रों ने अमेरिका में लिया एडमिशन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 19, 2019, 2:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर