• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • पाकिस्तान के शहरोज काशिफ ने फतह किया K2 पर्वत, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

पाकिस्तान के शहरोज काशिफ ने फतह किया K2 पर्वत, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

लाहौर (Lahore) निवासी काशिफ बोतलबंद ऑक्सीजन की मदद के साथ 8,611 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ने में सफल रहे. (AP)

लाहौर (Lahore) निवासी काशिफ बोतलबंद ऑक्सीजन की मदद के साथ 8,611 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ने में सफल रहे. (AP)

शहरोज काशिफ (Shehroze Kashif) माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर चोटी पर चढ़ने वाले पांचवें पाकिस्तानी थे. उन्होंने दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही का खिताब भी जीता. 19 साल के काशिफ इससे पहले भी दुनिया के 12वें सबसे ऊंचे पर्वत (8,051 मीटर) ब्रॉड पीक पर चढ़ चुके हैं.

  • Share this:
    इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के 19 साल के शहरोज काशिफ (Shehroze Kashif) मंगलवार को दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत के2 (K2 Mountain) के शिखर पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं. लाहौर (Lahore) निवासी काशिफ बोतलबंद ऑक्सीजन की मदद के साथ 8,611 मीटर की ऊंचाई पर चढ़ने में सफल रहे. शहरोज काशिफ ने इससे पहले माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर चढ़ाई की थी.

    अल्पाइन क्लब ऑफ पाकिस्तान के करार हैदरी ने एक बयान में कहा, 'अच्छी खबर. के2 बेस कैंप (K2 Base Camp) ने शहरोज काशिफ के 8611 मीटर के2 की चढ़ाई करने की पुष्टि की है. यह नया विश्व रिकॉर्ड है.'

    Pok Elections: चुनाव हारने के बाद गुस्साए फारूक हैदर, कश्‍मीरियों पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

    करार हैदरी ने कहा कि 19 साल की उम्र में के2 के शिखर पर पहुंचने वाले काशिफ दुनिया के सबसे उम्र के पर्वतारोही बन गए हैं. काशिफ से पहले मशहूर पर्वतारोही मोहम्मद अली सदपारा (Muhammad Ali Sadpara) के बेटे साजिद सदपारा (Sajid Sadpara) 20 साल की उम्र में के2 पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे.

    जियो न्यूज से बात करते हुए शहरोज काशिफ के पिता काशिफ सुलेमान ने बताया कि काशिफ ने मंगलवार सुबह 8:10 बजे K2 को सफलतापूर्वक फतह कर लिया और एक इतिहास बनाया.

    14 जुलाई को शुरू की थी कैंपिंग
    शहरोज 14 जुलाई को 8,611 मीटर की चोटी को फतह करने के लिए बेस कैंप पर पहुंचे थे. इससे पहले 11 मई को शहरोज काशिफ ने तब इतिहास रच दिया था, जब वह दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बन गए.

    तालिबान ने बॉर्डर पोस्ट से खदेड़ा, अफगान सेना के 46 जवानों ने पाकिस्तान में ली शरण

    माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पांचवें पाकिस्तानी थे
    काशिफ माउंट एवरेस्ट पर चोटी पर चढ़ने वाले पांचवें पाकिस्तानी थे. उन्होंने दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही का खिताब भी जीता. 19 साल के काशिफ इससे पहले भी दुनिया के 12वें सबसे ऊंचे पर्वत (8,051 मीटर) ब्रॉड पीक पर चढ़ चुके हैं. वह 11 मई को सुबह 5:05 बजे माउंट एवरेस्ट पर चढ़े थे. 8,849 मीटर की ऊंचाई के साथ माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज