Covid-19: पाकिस्तान-बांग्लादेश में जितने कुल केस, भारत में उससे ज्यादा जून में बढ़ गए

भारत में आज (1 जुलाई) को कोरोना वायरस के केस 6 लाख पहुंच जाएंगे. (सांकेतिक फोटो)
भारत में आज (1 जुलाई) को कोरोना वायरस के केस 6 लाख पहुंच जाएंगे. (सांकेतिक फोटो)

भारत में आज (1 जुलाई) को कोरोना वायरस के कुल केस 6 लाख पहुंच जाएंगे. देश में सबसे अधिक केस जून में आए. इस महीने भारत में जितने नए केस आए, उतने पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में कुल केस भी नहीं हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) छह महीने से दुनियाभर में कहर बरपा रहा है. इन छह महीनों में अलग-अलग समय में अलग-अलग देशों में इसका रौद्र रूप देखने को मिला. भारत (India) में इसका डरावना रूप जून में सामने आया. इस महीने देश में करीब 3.95 लाख नए केस आए. साथ ही करीब 12 हजार लोगों की मौत भी हो गई. भारत में जून के महीने में इतने नए केस आए, जितने पाकिस्तान (Pakistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) में कुल केस भी नहीं हैं. दुनिया में सबसे अधिक केस के मामले में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश क्रमश: चौथे, 12वें और 17वें नंबर पर हैं.

भारत में एक जुलाई को कोरोना वायरस के कुल केस 6 लाख को पार कर जाएंगे. वह अमेरिका (America), ब्राजील (Brazil) और रूस (Russia) के बाद चौथा देश होगा, जहां कोविड-19 के 6 लाख आ चुके हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक मंगलवार यानी 30 जून को देर रात तक भारत में कोरोना के 5.85 लाख केस हो चुके थे. वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार को भारत में 18 हजार से अधिक केस आए. इस दिन 500 से ज्यादा लोगों की मौत भी हुई. देश में 3.48 लाख लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं. जबकि, 2.20 लाख एक्टिव केस हैं.

भारत में कोरोना से 17 हजार मौतें
अब बात जून में कोरोना की रफ्तार की कर लेते हैं. भारत में 31 मई तक कोरोना के करीब 1.90 लाख केस थे और 5400 मौतें हुई थीं. जून में देश में 3.95 लाख नए केस आए. इस तरह देश में कुल केस की संख्या 5.85 लाख पहुंच गई. इसी तरह जून में कोरोना से देश में करीब 12 हजार लोगों की जान चली गई. 30 जून को देर रात तक भारत में कोरोना की वजह से करीब 17,400 लोग जान गंवा चुके थे.
पाकिस्तान में 2.10 लाख केस


पाकिस्तान में इस समय कोरोना वायरस के 2.10 लाख केस हैं. इसी तरह बांग्लादेश में कोरोना के 1.45 लाख केस हैं. इन दोनों देशों में कुल मिलाकर 3.55 लाख केस हैं. जबकि, भारत में अकेले जून में 3.95 लाख केस आ गए. जून में पाकिस्तान में 1.40 लाख और बांग्लादेश में 98 हजार नए केस आए. यानी दोनों देशों को मिलाकर जून में 2.38 लाख केस आए.

भारत में बांग्लादेश से ज्यादा डेथ रेट
कोरोना वायरस के रिकवरी रेट की तुलना करने पर पाते हैं कि भारत में यह पाकिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले काफी बेहतर है. भारत में रिकवरी रेट करीब 59% है. पाकिस्तान में 43% और बांग्लादेश में 40% के करीब है. डेथ रेट में बांग्लादेश सबसे बेहतर स्थिति में है. यहां डेथ रेट 11 (प्रति 10 लाख आबादी) है. भारत में 13 और पाकिस्तान में 19 है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज