• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि पाकिस्तान से बातचीत हो: पाक विदेश मंत्री

दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि पाकिस्तान से बातचीत हो: पाक विदेश मंत्री

पाकिस्तान विदेश मंत्री - शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान विदेश मंत्री - शाह महमूद कुरैशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने न्यूयार्क में सुषमा स्वराज के साथ उनकी प्रस्तावित बैठक रद्द होने के बाद यह बयान दिया है

  • Share this:
    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि नई दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि पाकिस्तान से बातचीत हो. उन्होंने कहा, पाकिस्तान के साथ बातचीत के बजाय भारत की अन्य प्राथमिकताएं हैं.

    कुरैशी ने न्यूयॉर्क में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ उनकी प्रस्तावित बैठक रद्द होने के बाद यह बयान दिया है.

    हाल ही में पाकिस्तान ने कश्मीरी आतंकी बुरहान वानी का महिमामंडन करने वाला एक डाक टिकट जारी किया. भारतीय सुरक्षाबलों ने एक एनकाउंटर में बुरहान को मार गिराया था. उस पर जम्मू कश्मीर में तीन पुलिसकर्मियों की बर्बर हत्या करने का आरोप लगा था.

    बुरहान वानी का महिमामंडन करने वाला डाक टिकट जारी करने को ही भारत ने सुषमा और कुरैशी के बीच बैठक रद्द होने का कारण बताया. भारत पाकिस्तान के विदेशमंत्रियों के बीच यह बैठक इस महीने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के इतर होने वाली थी.

    ये भी पढ़ें - भारत-पाक की 'दोस्ती' के लिए इमरान खान ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, रखी ये मांग

    पाकिस्तानी अख़बार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने कुरैशी के हवाले से कहा कि भारत ने बातचीत के पाकिस्तान के न्यौते पर सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया नहीं दी. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि भारत अगले वर्ष प्रस्तावित अपने चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. पाकिस्तान ने क्षेत्र के बड़े हित में बातचीत के लिए कहा था.’’

    कुरैशी ने कहा कि ऐसा लगता है भारत की बातचीत के बजाय अन्य प्राथमिकताएं हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि नई दिल्ली में एक गुट है जो नहीं चाहता कि बातचीत हो.

    ये भी पढ़ें - भारत ने सुषमा-कुरैशी की बैठक रद्द की, कहा- बेनकाब हुए इमरान

    अखबार के अनुसार, उन्होंने कहा कि अगर भारत बातचीत नहीं चाहता तो पाकिस्तान को भी जल्दी नहीं है. खबर में कहा गया कि कुरैशी ने दोहराया कि किसी भी मुद्दे को सुलझाने के लिए बातचीत ही एकमात्र तरीका है.

    न्यूयार्क में प्रस्तावित बातचीत रद्द होने की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने नई दिल्ली में कहा कि इन घटनाओं ने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान का ‘‘असली चेहरा’’ दुनिया के सामने ला दिया है.

    ये भी पढ़ें - पाकिस्तान ने की अपील, 'उइगर' मुसलमानों पर लगी पाबंदी में ढील दे चीन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज