लाइव टीवी

पहले से कंगाल पाकिस्तान से छिना MFN का दर्जा, क्या होगा इसका असर?

News18Hindi
Updated: February 15, 2019, 12:56 PM IST
पहले से कंगाल पाकिस्तान से छिना MFN का दर्जा, क्या होगा इसका असर?
फाइल फोटो

भारत और पाकिस्तान के बीच चीनी, कपास, सब्जी, फल, ड्राई फ्रूट, स्टील और सीमेंट सरीखों चीजों का व्यापार होता है. वहीं पाकिस्तान की 1,209 उत्पादों की नकारात्मक सूची है, जिनका आयात भारत से नहीं किया जा सकता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 15, 2019, 12:56 PM IST
  • Share this:
पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 'मोस्ट फेवर्ड नेशन' का दर्जा वापस ले लिया है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति (सीसीएस) की मीटिंग में हुई चर्चा की जानकारी देते हुए बताया कि इसमें पाकिस्तान का सीधा संबंध है और सरकार पाकिस्तान के खिलाफ बड़े कदम उठाने के लिए तैयार है. जेटली ने बताया कि सरकार ने इस दिशा में सबसे बड़ा कदम उठाते हुए भारत ने पाकिस्तान को दिया गया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया.

जेटली ने कहा कि  भारत इस हमले के मद्देनजर पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए उसे अंतरराष्ट्रीय जगत पर बेनकाब करेगा और उसे आतंक के मुद्दे पर दुनिया भर में अलग-थलग करेगा. जेटली ने कहा कि जो लोग भी इस हमले में शामिल हैं, उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें:  लोगों का निकला सिद्धू पर गुस्सा, पूछा क्या अब पाकिस्तान के पीएम और आर्मी चीफ को गले लगाएंगे?

क्या होगा इसका असर!

पाकिस्तान से MFN स्टेटस वापस लेने के बाद उसे खरबों का झटका लगेगा. साल 2012 के एक आंकड़े के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच 2.60 बिलियन डॉलर ( 1 खरब से ज्यादा ) का व्यापार होता है. ऐसे में व्यापारिक मायनों में पाक को इसका बड़ा नुकसान होगा.

क्या है इसका मतलब?

इसका मतलब होता है कि जितना संबंध हम MFN देश के साथ रखेंगे, उतना किसी और देश के साथ नहीं रखेंगे. WTO के सदस्‍य के तौर पर हर देश को एक-दूसरे को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा देना होता है. साल 1996 में  भारत ने पाकिस्‍तान को मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया था.यह भी पढ़ें: पुलवामा हमले पर बोले राहुल गांधी- पूरा विपक्ष देश और सरकार के साथ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Jammu से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 15, 2019, 12:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर