फिर पलटा पाकिस्‍तान, कहा- हमारे देश में नहीं है दाऊद इब्राहिम

फिर पलटा पाकिस्‍तान, कहा- हमारे देश में नहीं है दाऊद इब्राहिम
पाकिस्‍तान में छिपा है दाऊद इब्राहिम.

पाकिस्‍तान (Pakistan) ने शनिवार को आतंकी संगठनों के 88 आकाओं के खिलाफ बैन लगाने संबंधी घोषणा करके इस बात को माना था कि मुंबई धमाकों का आरोपी अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्रा‍हिम (Dawood Ibrahim) में ही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 2:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पाकिस्‍तान (Pakistan) हर बार की तरह इस बार भी अपने बयान से पलट गया है. पाकिस्‍तान ने शनिवार को आतंकी संगठनों के 88 आकाओं के खिलाफ बैन लगाने संबंधी घोषणा करके इस बात को माना था कि मुंबई धमाकों का आरोपी अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद इब्रा‍हिम (Dawood Ibrahim) कराची में ही है. उसने उसपर भी प्रतिबंध लागने की घोषणा की थी. हालांकि अब पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि दाऊद इब्राहिम उसके देश में नहीं है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस बाबत एक बयान जारी करके अपने यहां दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी की बात को फिर नकार दिया है. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि हम नए प्रतिबंध लगा रहे हैं. ये सभी रिपोर्ट गलत हैं. पाकिस्‍तान ने कहा कि भारतीय मीडिया में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने अपनी जमीन पर कुछ सूचीबद्ध व्यक्तियों (जिनमें दाऊद भी शामिल है) के मौजूद होने की बात कही है. ये रिपोर्ट भी निराधार हैं.





बता दें कि शनिवार को पाकिस्‍तानी मीडिया के हवाले से खबरें आई थीं कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल’ (एफएटीएफ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं.
खबर के अनुसार इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिये है. पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी.

सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी. पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाये हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज