पाकिस्तान वायुसेना के नए प्रमुख होंगे एयर मार्शल सिद्धू, मिल चुका है तमगा-ए-इम्तियाज

एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू को कई अहम पदों पर काम करने का अनुभव है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू को कई अहम पदों पर काम करने का अनुभव है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Pakistan News: पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक, एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू प्रशासनिक मामलों के डिप्टी चीफ रह चुके हैं. उन्होंने फाइटर पायलट के तौर पर 1986 में वायुसेना की GD(P) शाखा जॉइन की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 8:47 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने बुधवार को एयर मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धू (Zaheer Ahmad Babar Sidhu) को पाकिस्तानी वायुसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया. पाकिस्तानी वायुसेना (Pakistan Airforce) के लिए डायरेक्टोरेट जनरल पब्लिक रिलेशन्ल (DGPR) तरफ से आए आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. वर्तमान वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल मुजाहिद अनवर खान 19 मार्च को सेवानिवृत्त होंगे जिसके बाद सिद्धू यह जिम्मेदारी संभालेंगे.

पाकिस्तान के अखबार द डॉन के मुताबिक, एयर मार्शल सिद्धू प्रशासनिक मामलों के डिप्टी चीफ रह चुके हैं. उन्होंने फाइटर पायलट के तौर पर 1986 में वायुसेना की GD(P) शाखा जॉइन की थी. उन्होंने अपनी सेवा के दौरान एक लड़ाकू स्क्वाड्रन, परिचालन एयरबेस और रीजनल कमांड की कमान भी संभाली है. इसके अलावा उन्हें कई अहम पदों पर काम करने का अनुभव है. वायुसेना के इस्लामाबाद स्थित मुख्यालय में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसी मौके पर रिटायर हो रहे वायुसेना प्रमुख नए अधिकारी को कमान सौंपेंगे.

उन्होंने एयर स्टाफ के असिस्टेंट चीफ (संचालन अनुसंधान और विकास), एयर स्टाफ के असिस्टेंट चीफ (ट्रेनिंग ऑफिसर) और वायु मुख्यालय इस्लामाबाद में महानिदेशक के रूप में भी कार्य किया. उन्होंने रक्षा मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी काम किया. एयर मार्शल सिद्धू ने ब्रिटेन के कॉम्बेट कमांडर्स स्कूल, एयर वॉर कॉलेज और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज से शिक्षा प्राप्त की है. कार्यकाल के दौरान उन्हें सितारा-ए इम्तियाज और तमगा-ए-इम्तियाज से नवाजा जा चुका है. सिद्धू मशहूर धार्मिक स्कॉलर हकीम गुलाम मुहम्मद के बेटे हैं.

द डॉन ने रेडियो पाकिस्तान के हवाल से लिखा कि इससे पहले दिन में राष्ट्रपति डॉक्टर आरिफ अल्वी ने रिटायर होने जा रहे चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान को निशान-ए-इम्तियाज दिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज