PAK एयरलाइंस क्रेबिन क्रू का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य, कॉकपिट में स्मोकिंग की मिली थी शिकायत

PAK एयरलाइंस क्रेबिन क्रू का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य, कॉकपिट में स्मोकिंग की मिली थी शिकायत
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ने ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य किया. (फाइल फोटो)

पीआईए के कॉकपिट में स्मोकिंग (Smoking In Cockpit) की शिकायत सामने आई है. हालांकि पीआईए ने इसे गंभीरता से लिया है और केबिन क्रू पर लगाम लगाने का सख्त फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 2, 2020, 2:20 PM IST
  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान एयरलाइंस (Pakistan Airlines) पर मानों ग्रहण लग गया हो. पिछले महीने उसके पायलटों के लाइसेंस फर्जी पाए गए. दो महीने पहले पाकिस्तान के एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर (Pakistan Aviation Minister Gulam Sarwar) ने संसद में खुलासा किया था कि देश के 40 फीसदी पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस और डिग्री हैं. इसके बाद पाकिस्तानी पायलटों की नौकरियां अलग-अलग देशों की एयरलाइंस से गईं. पीआईए को हर महीने करोड़ों का घाटा उठाना पड़ रहा है. ऐसे में पीआईए के कॉकपिट में स्मोकिंग की शिकायत सामने आई है. हालांकि पीआईए ने इसे गंभीरता से लिया है और केबिन क्रू पर लगाम लगाने का सख्त फैसला लिया है. डॉन न्यूज के अनुसार अब फ्लाइट में सवार होने से पहले सभी पायलटों और केबिन क्रू का ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट (Breath Analyzer Test) अनिवार्य रूप से कराया जाएगा.

नशेड़ियों पर लगाम कसने के लिए उठाया जा रहा है कदम

पीआईए प्रबंधन ने यह फैसला उन पायलटों और क्रेबिन क्रू के लिए लिया जो ड्यूटी शुरू करने से पहले किसी भी किस्म का नशा करते हैं. जाहिर है इससे गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार करने वाले पायलटों और क्रू मेंबर पर लगाम कसी जा सकेगी. ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट अनिवार्य करके पीआईए अपनी छवि दुनिया के स्तर पर सुधारना भी चाहता है. पीआईए ने पिछले हफ्ते माना था कि इस सरकारी एयरलाइंस की इमेज सुधारने के लिए कुछ सख्त कदम उठाने पड़ेंगे.



एयर होस्टेस को भी कराना होगा टेस्ट
पीआईए ने इंटरनेशनल छवि के दबाव में आकर ब्रेथ टेस्ट को बहुत ही जल्दबाजी में लागू कर दिया है. पीआईए ने अनिवार्य रूप ने कुछ दिन पहले ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट पर सिर्फ विचार की बात कही थी, लेकिन अब इसे तुरंत प्रभाव से लागू भी कर दिया है.

ये भी पढ़ें: सिंगापुर के सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर का पुजारी गिरफ्तार, गायब हुए सभी आभूषण लौटाए

पाकिस्तान आर्मी चीफ चुपके से पहुंचे एलओसी, सैनिकों से कहा- चुनौतियों के लिए तैयार रहें

दरअसल, कुछ ही दिन पहले पीआईए की एक इंटरनेशनल फ्लाइट में पायलट और केबिन क्रू के स्मोकिंग करने की खबरें आईं थीं. पिछले साल भी कुछ पायलट्स पर नशे में ड्यूटी पर आने के आरोप लग चुके हैं. खास बात ये है कि एयर होस्टेस को भी ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट कराना होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading