UNSC की मीटिंग से पहले ट्रंप की शरण में इमरान, रूस ने PAK को दिया बड़ा झटका

अमेरिका (America) और रूस (Russia) ने इस मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से देखने की बात कही है. रूस की मीडिया के अनुसार बैठक में जाने से पहले रूसी राजदूत ने कहा कि इस मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से लिया जाना चाहिए.

News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 9:19 PM IST
UNSC की मीटिंग से पहले ट्रंप की शरण में इमरान, रूस ने PAK को दिया बड़ा झटका
UNSC की बैठक से पहले पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका
News18Hindi
Updated: August 16, 2019, 9:19 PM IST
भारत (India) द्वारा जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से विशेष दर्जा वापस लिये जाने के मुद्दे पर शुक्रवार को बंद कमरे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक हो रही है. इस मीटिंग से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से फोन पर बातचीत की. हालांकि रूस ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए इसे पाकिस्तान-भारत का द्विपक्षीय मुद्दा बताया और आपस में हल करने की अपील की.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी के मुताबिक पाकिस्तान और अमेरिका इस बात पर सहमत हुए कि वे दोनों कश्मीर की स्थिति पर बारीकी से नजर रखेंगे. शाह मोहम्मद कुरैशी  ने स्पेन के विदेश मंत्री और यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिध से भी बात की. 

हालांकि अमेरिका और रूस का इस पर कुछ और ही कहना है. दोनों ही देशों ने इस मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से देखने की बात कही है. रूस की मीडिया के अनुसार बैठक में जाने से पहले रूसी राजदूत ने कहा कि इस मुद्दे को द्विपक्षीय तरीके से लिया जाना चाहिए.



 

अमेरिका ने भी कहा कि वह अपने स्टेंड पर कायम है. रूस पहले ही दिन से मामले के द्विपक्षीय बता रहा है, लेकिन पाकिस्तान है कि दुनियाभर में कश्मीर को मुद्दा बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है.

पाकिस्तान के समर्थन में सिर्फ चीन
Loading...

बता दें कि चीन ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को समर्थन देना शुरू कर दिया है. हालांकि UNSC के बाकी पांच देशों ने इसे द्विपक्षीय मामला ही बताया है. यूएनएससी की बैठक खत्म होने के बाद चीनी राजदूत ने कहा कि भारत ने जो संवैधानिक संशोधन किया है उससे मौजूदा स्थिति बदल गई है. चीन ने कहा कि कश्मीर में हालात चिंताजनक हैं.

अनुच्छेद 370 हटाए जाने का विरोध कर रहा है पाक
बता दें कि भारत ने जब से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया है पाकिस्तान बुरी तरह से बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने ही पत्र लिखकर इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चर्चा की मांग की थी, जिसमें चीन उसका साथ दे रहा है.

ये भी पढ़ें: कश्मीर को लेकर फिर सामने आई इमरान खान की बौखलाहट, बोले- क्या दुनिया चुपचाप देखेगी नरसंहार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 16, 2019, 8:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...