लाइव टीवी

पाक: एक और हिंदू लड़की को शादी के मंडप से अगवा कर जबरन कराया गया धर्म परिवर्तन और निकाह

News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 11:05 PM IST
पाक: एक और हिंदू लड़की को शादी के मंडप से अगवा कर जबरन कराया गया धर्म परिवर्तन और निकाह
पाकिस्‍तान में एक हिंदू लउ़की का अपहरण कर जबरन धर्म परिवर्तन किया गया. इसके बाद एक मुस्लिम व्‍यक्ति से जबरदस्‍ती उसकी शादी करा दी गई.

मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने आरोप लगाया है कि पाक सरकार और प्रशासन भी ऐसी घटनाओं में अपराधियों के साथ शामिल होता है. उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान (Pakistan) में पिछले 75 दिनों में ऐसी 53 हिंदू (Hindu) और सिख अल्पसंख्यक (Sikh minority) लड़कियों के साथ हुए ऐसे मामले सामने आ चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 11:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) से एक और अल्पसंख्यक हिंदू लड़की (Hindu girl) का अपहरण कर जबरदस्ती धर्म परिवर्तन (Forced Conversion) कराए जाने और निकाह पढ़ाए जाने की खबर सामने आई है. दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी (Delhi Sikh Gurdwara Committee) के प्रबंधक, राजौरी गार्डन से विधायक और अकाली दल (Akali Dal) के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पाकिस्तानी न्यूज रिपोर्ट को ट्वीट करते हुए यह दावा किया है. इस घटना को लेकर उन्होंने अपना भी एक वीडियो जारी किया है.

मनजिंदर सिंह सिरसा (Manjinder Singh Sirsa) ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तान में सरकार और प्रशासन (Administration) भी ऐसी घटनाओं में अपराधियों के साथ शामिल होता है. उन्होंने आरोप लगाया कि पाकिस्तान में पिछले 75 दिनों में ऐसी 53 हिंदू और सिख अल्पसंख्यक लड़कियों के नाम सामने आ चुके हैं, जिसमें लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराके उनके साथ निकाह किया गया है.

आरोपियों ने कहा- लड़की ने अपनी मर्जी से किया निकाह
मनजिंदर सिंह सिरसा ने दावा किया कि यह घटना कराची (Karachi) से पहले पड़ने वाले हाला नाम के एक शहर की है. जहां शाहरुख नाम के दबंग और उसके साथियों ने अल्पसंख्यक लड़की को उसके शादी के मंडप से उठाया और जबरदस्ती उसका धर्म परिवर्तन कराकर, निकाह पढ़वा दिया. जब पुलिस आई और उसने इसके बारे में पूछताछ की तो कहा गया कि लड़की ने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल कर लिया था और निकाह भी एक महीना पहले ही कर लिया था.



जिस अल्पसंख्यक हिंदू लड़की के अपहरण (Abduction) की बात कही जा रही है, उसकी पहचान भारती बाई कुमारी के नाम पर की गई है.

हिंदू मेडिकल स्टूडेंट का मामला रहा था चर्चित
पाकिस्तान से ऐसे मामले लगातार सामने आते रहे हैं. पाकिस्तान में और उसके बाहर ऐसे अपराधों की आलोचना होती रही है. पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों का अपहरण कर धर्मांतरण और जबरदस्ती निकाह का मामला तब दुनिया भर में आलोचना की वजह बना था जब एक हिंदू मेडिकल स्‍टूडेंट नमृता चंदानी की हत्‍या के मामले की दुनियाभर ने आलोचना की थी. फिलहाल दो दिन पहले ही नया मामला सिंध प्रांत (Sindh Province) से भी आया था. जिसमें सिंध प्रांत के जैकबाबाद जिले की एक 15 साल की हिंदू लड़की का अपहरण (Kidnapping) कर जबरन मुस्लिम व्‍यक्ति से शादी करा दी गई थी.

9वीं कक्षा की छात्रा महक कुमारी (mahak Kumari) के पिता विजय कुमार ने पुलिस को बताया कि 15 जनवरी को जैकबाबाद (Jacobabad) जिले से अली रजा सोलंगी ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया था. इसके बाद उसका जबरन धर्मांतरण (Forced Conversion) कराया गया था. फिर जबरदस्‍ती उसकी शादी एक मुस्लिम व्‍यक्ति के साथ कर दी गई थी. पुलिस ने महक को तलाश कर मंगलवार को अदालत (Court) में पेश किया था. इसके बाद अदालत ने महक को महिला पुलिस सुरक्षा केंद्र में भेज दिया था.

यह भी पढ़ें: PAK के लोगों को रोटी के लाले लेकिन महिला मंत्री इमरान की मुस्कान पर फिदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 6:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर