लाइव टीवी

टायफाइड रोधी नया टीका शुरु करने वाला पहला देश बना पाकिस्तान

भाषा
Updated: November 16, 2019, 7:56 AM IST
टायफाइड रोधी नया टीका शुरु करने वाला पहला देश बना पाकिस्तान
टायफाइड का नया टीका शुरू करने वाला दुनिया का पहला देश- पाकिस्तान

'सेल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया' की एक ऐसी किस्म आई थी, जिसकी चपेट में देश में नवम्बर 2016 से करीब 11 हजार लोग आ गए थे. पाकिस्तान ने टायफाइड रोधी नया टीका शुरु किया है.

  • Share this:
इस्लामाबाद/लाहौर. पाकिस्तान (Pakistan) शुक्रवार को टायफाइड (Typhoid) के नये टीके की शुरुआत करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. पाकिस्तान के स्वास्थ्य अधिकारियों को देश में बड़े पैमाने पर दवा रोधी टायफाइड के फैलने की जानकारी मिली थी. 'सेल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया' की एक ऐसी किस्म आई थी, जिसकी चपेट में देश में नवम्बर 2016 से करीब 11 हजार लोग आ गए थे. देश का सिंध प्रांत इस बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित है.

कराची में एक कार्यक्रम में 'टायफाइड कॉन्जुगेट वैक्सीन' (Typhoid Conjugate Vaccine) टीके की शुरुआत की गई. इस दौरान स्वास्थ्य संबंधी मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक जफर मिर्जा और प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री अजरा फजल पेचूहो मौजूद थीं. मिर्जा ने कहा कि पाकिस्तान टीवीसी को अपने नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है.

टायफाइड एक तरह का बुखार है, जो दूषित पानी से नहाने या दूषित पानी का प्रयोग खाने में करने से होता है. यह सेलमोनेला टायफाई बैक्टीरिया द्वारा फैलता है. यह बैक्टीरिया खाने या पानी के जरिए ही एक जगह से दूसरी जगह पर अन्य लोगों तक पहुंचता है. वैसे कई बार मौसम में बदलाव के कारण भी यह बुखार पनप जाता है. इतना ही नहीं, अगर घर में किसी एक सदस्य को टायफायड होता है तो अन्य सदस्यों को भी इसके होने का खतरा होता है.

ये भी पढ़ें : पाक के मंत्री बोले-कश्मीर में सेटेलाइट से पहुंचाएंगे इंटरनेट, उड़ा मजाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 7:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...