लाइव टीवी

पाकिस्तान सुधारना चाहता है अपनी छवि, सिख विश्वविद्यालय की रखी नींव

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 12:22 PM IST
पाकिस्तान सुधारना चाहता है अपनी छवि, सिख विश्वविद्यालय की रखी नींव
इमरान खान ने बाबा गुरु नानक इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की रखी आधारशिला

पाकिस्तान ने गुरु नानक विश्वविद्यालय (Baba Guru Nanak University) की स्थापना की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू की. प्रधानमंत्री इमरान खान ने बाबा गुरु नानक इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 12:22 PM IST
  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान (Pakistan) ने पंजाब प्रांत में सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक के जन्मस्थान ननकाना साहिब में सोमवार को गुरु नानक विश्वविद्यालय (Baba Guru Nanak University) की स्थापना की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू की. प्रधानमंत्री इमरान खान ने बाबा गुरु नानक इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (Baba Guru Nanak International University) की आधारशिला रखी.

तीन चरणों में बनेगा विश्वविद्यालय
इस मौके पर गृह मंत्री एजाज शाह ने कहा कि इस परियोजना पर छह अरब रुपये खर्च किये जायेंगे और उसके तीन चरणों में बनकर तैयार हो जाने की संभावना है. यह विश्वविद्यालय 10 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा.

2003 में पहली बार प्रस्ताव रखा गया था

पंद्रह साल से भी अधिक समय पहले यह प्रस्ताव पहली बार सामने आया था. वर्ष 2003 में पहली बार परवेज इलाही की अगुवाई वाली पंजाब सरकार इस विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव लायी थी. शाह ने कहा कि इस विश्वविद्यालय में पंजाबी और खालसा भाषाएं पढ़ायी जाएंगी. दो साल बाद इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड ने इस परियोजना को अंतिम मंजूरी दी. बोर्ड के अध्यक्ष सिद्दिकुल फारूक ने कहा कि

पाकिस्तान सुधारना चाहता है अपनी छवि
इस विश्वविद्यालय से पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी छवि सुधरेगी. पाकिस्तान के सिख ननकाना साहिब में गुरु नानक देव जी के नाम पर एक विश्वविद्यालय स्थापित करने की मांग करते आ रहे थे.
Loading...

लगभग 6 अरब रुपये (पाकिस्तानी) आयेगा खर्च
पंजाब के सीएम उस्मान बजदर ने कहा कि विश्वविद्यालय के निर्माण में लगभग 6 अरब रुपये (पाकिस्तानी) का खर्च आयेगा. इमरान खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के संबंध चाहे कितने भी खराब क्यों ना हो लेकिन पाकिस्तान कभी भी सिख समुदाय के लिए बाधा नही बना है. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें : इमरान को आई अक्ल! कहा- कश्मीर में जेहाद भड़काने से होगा खुद का नुकसान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 12:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...