लाइव टीवी

पाकिस्तान ने वैश्विक पत्रकार समूह के नेता को किया ब्लैकलिस्ट

भाषा
Updated: October 18, 2019, 3:59 PM IST
पाकिस्तान ने वैश्विक पत्रकार समूह के नेता को किया ब्लैकलिस्ट
जोएल सिमोन ने स्टीवन बटलर की बर्खास्तगी को हैरान करने वाला बताया

जोएल सिमोन (Joel Simon) ने स्टीवन बटलर (Steven Butler) की बर्खास्तगी को हैरान करने वाला कदम और पाकिस्तान में प्रेस की आजादी को लेकर चिंता जताई.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान ने वैश्विक प्रेस स्वतंत्रता समूह 'कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स' (Committee to Protect Journalists) के एशिया समन्वयक को पद से हटा कर उनका नाम ब्लैक लिस्ट (Blacklist) में डाल दिया है. समूह के कार्यकारी निदेशक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. जोएल सिमोन (Joel Simon) ने स्टीवन बटलर (Steven Butler) की बर्खास्तगी को हैरान करने वाला कदम और पाकिस्तान में प्रेस की आजादी को लेकर चिंतित लोगों के चेहरे पर तमाचा बताया है.

बटलर को वैध वीजा होने के बावजूद लाहौर के अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर प्रवेश नहीं दिया गया और अमेरिका वापस भेज दिया गया. बटलर के अनुसार, उनको बताया गया कि उनका नाम गृह मंत्रालय की निषेध सूची में शामिल है. पाकिस्तान सरकार ने इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है.

सिमोन ने सीपीजे की ओर से जारी एक बयान में कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों को बटलर को प्रवेश से रोकने के अपने फैसले का पूर्ण स्पष्टीकरण देना होगा और इस गलती को सुधारना भी होगा. उन्होंने कहा कि अगर सरकार स्वतंत्र प्रेस को लेकर अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की इच्छुक है तो उसे इस मामले की तेजी से एवं निष्पक्ष जांच करानी चाहिए.

बटलर पाकिस्तान में ‘अस्ंमा जहांगीर सम्मेलन- मानवाधिकारों का खाका’ में शामिल होने की सोच रहे थे. इस सप्ताहांत में होने जा रहा सम्मेलन प्रख्यात पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता को समर्पित है जिनकी पिछले साल दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें : ब्लैकलिस्ट होने से फिर बचा पाकिस्तान, FATF की बैठक में मिली मोहलत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 3:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...