पाकिस्तान ने 2 लाख अफगान शरणार्थियों के ID रद्द किए, 8 लाख अवैध पाए गए

पाकिस्तान में 8 लाख अफगान शरणार्थी अवैध रूप से रह रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पाकिस्तान में 8 लाख अफगान शरणार्थी अवैध रूप से रह रहे हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Afghani Refugee in Pakistan: पाकिस्तान (Pakistan) ने लगभग 2,00,000 कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्रों (CNIC) को रद्द कर दिया है, जो अफगानिस्तान शरणार्थियों (Afghani Refugee) ने धोखाधड़ी के उद्देश्य से रखे हुए थे. गृहमंत्री शेख राशिद अहमद ने कहा कि हमारे पास 8 लाख उन अफगानों की सूचना है जो पकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 12:52 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने लगभग 2,00,000 कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्रों (CNIC) को रद्द कर दिया है, जो अफगानिस्तान शरणार्थियों (Afghani Refugee) ने धोखाधड़ी के उद्देश्य से रखे हुए थे. गृहमंत्री शेख राशिद अहमद (Pakistan Home Minister Sheikh Rashid Mohammad) ने शनिवार को अपने गृहनगर रावलपिंडी में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमारे पास उन 1.5 मिलियन अफगान शरणार्थियों का डेटा है जिन्हें कानूनी दर्जा हासिल है और 8 लाख उन अफगानों की सूचना है जो पकिस्तान में अवैध रूप से रह रहे हैं. उन्होंने कहा कि वीजा जारी करने की प्रक्रिया में हो रहे भ्रष्टाचार से निपटा जा रहा है और अब सरकार 192 देशों के नागरिकों को ऑनलाइन वीजा सुविधा प्रदान कर रही है.

वीजा की प्रक्रिया पारदर्शी बनाने का हो रहा है प्रयास

गृहमंत्री शेख राशिद अहमद ने वीजा की प्रक्रिया में फैले भ्रष्टाचार को ख़त्म करने पर कहा कि भ्रष्टाचार की संभावनाओं को खत्म करने के लिए, हमने ऑनलाइन वीजा सेवा शुरू की है क्योंकि वीजा की मैन्युअल प्रोसेसिंग में भ्रष्टाचार की संभावना बहुत ज्यादा है. उन्होंने बताया कि ऑनलाइन वीजा प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन ही ऑनलाइन वीजा के लिए 2,00,000 से अधिक वीजा आवेदन प्राप्त हुए थे.

देश विरोधी काम करने वालों पर होगी कार्रवाई
इस बातचीत में राशिद ने देश विरोधी कार्यवाही करने वालों पर निशाना साधते हुए कहा कि सशस्त्र बलों को निशाना बनाने वाले लोग दूसरे देशों के इशारे पर ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि "सेना विरोधी" टिप्पणी करने वालों के खिलाफ "72 घंटों के भीतर" कार्रवाई की जाएगी और देश और राज्य संस्थानों के खिलाफ भ्रामक बातें फैलाने वालों को हम हरा कर रहेंगे.

विपक्षी पार्टियां इमरान सरकार का कर रही हैं विरोध

पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम)- जोकि 11 विपक्षी दलों का गठबंधन है, का गठन पाकिस्तान की सेना द्वारा राजनीति में दखल देने और उसके द्वारा चुनावों में धांधली कर एक “कठपुतली” प्रधान मंत्री इमरान खान के खिलाफ किया गया है. गृहमंत्री राशिद ने विपक्ष को सबक सिखाने के लिए भी कदम उठाने की बात कही जिसके चलते जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम फजल नेता मुफ्ती किफायतुल्लाह द्वारा सेना के खिलाफ टिप्पणी करने पर मामला दर्ज किया गया है.



ये भी पढ़ें: VIRAL VIDEO: दुबई के प्रिंस ने साइकिल से शुतुरमुर्ग के साथ लगाई रेस 

PHOTOS: नॉर्वे में भूस्खलन से तबाह हुआ गांव, अबतक 7 लोगों की हो चुकी है

पिछले महीने गृहमंत्री का कार्यभार संभालने वाले राशिद ने कहा कि राजधानी में अनावश्यक चेकपोस्ट को खत्म किया जा रहा है और इस्लामाबाद में सुरक्षा प्रदान करने के लिए नई तकनीक से लैस ईगल स्क्वाड को जल्द ही खड़ा किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस्लामाबाद में इस सप्ताह एक 21 वर्षीय छात्र की हत्या में शामिल पांच पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस द्वारा संकेत दिए जाने पर कार को रोकने में विफल होने पर युवक को पुलिस ने गोली मार दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज