लाइव टीवी

अनुच्‍छेद-370 हटाने को लेकर छटपटा रहे पाकिस्तान ने मनाया कश्मीर एकता दिवस

News18Hindi
Updated: February 6, 2020, 5:46 PM IST
अनुच्‍छेद-370 हटाने को लेकर छटपटा रहे पाकिस्तान ने मनाया कश्मीर एकता दिवस
पाकिस्‍तान में हर साल 5 फरवरी को कश्‍मीर एकता दिवस मनाया जाता है.

कश्‍मीर एकता दिवस के मौके पर पाकिस्‍तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने अपने संदेश में कहा कि अनुच्छेद-370 (Article 370) को निरस्त कर भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2020, 5:46 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्‍तान मौका पाते ही कश्‍मीर राग अलापने लगता है. जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 हटने को इतना समय गुजरने के बाद भी पाकिस्‍तान की छटपटाहट खत्‍म नहीं हो रही है. इसी कड़ी में बुधवार को पाकिस्‍तान (Pakistan) में कश्‍मीर एकता दिवस मनाया गया. इस दौरान पड़ोसी देश के शीर्ष नेताओं ने जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों को उनके मुद्दो का उचित और शांतिपूर्ण समाधान खोजने के लिए समर्थन देने की बात कही. बता दें कि पाकिस्‍तान हर साल 5 फरवरी को कश्‍मीर एकता दिवस (Kashmir Solidarity Day) मनाता है.

इमरान खान ने कहा- 80 लाख कश्‍मीरियों को बनाया कैदी
पाकिस्‍तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने अपने संदेश में कहा कि अनुच्छेद-370 (Article 370) को निरस्त कर भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के प्रस्तावों का उल्लंघन किया है. प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने कहा कि भारत ने नौ लाख से अधिक सैनिकों की तैनाती करके 80 लाख कश्मीरियों को अपने ही राज्य में कैदी बनाकर रख दिया है. उन्होंने कहा कि इतने लंबे समय से लगे प्रतिबंधों ने भारत के लोकतंत्र और बुनियादी मानदंडों के लिए सम्मान की सच्चाई पूरी तरह से उजागर कर दी है.

कश्‍मीर एकता दिवस पर पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान और राष्‍ट्रपति आरिफ अल्‍वी ने जमकर भारत के खिलाफ जहर उगला.


कुरैशी ने कहा- कश्‍मीरियों को पाक का समर्थन रहेगा जारी
इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान प्रतिबंधों और संचार माध्यमों पर लगी पाबंदियों को तत्काल हटाने की मांग करता है. भारत ने अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को स्पष्ट रूप से कहा है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा (Special Status) देने वाले अनुच्छेद-370 को रद्द करना हमारा आंतरिक मामला है. भारत ने पाकिस्तान को वास्तविकता स्वीकार करने की सलाह दी है. विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने पाकिस्तान की तरफ से कश्मीरियों को राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखने की बात कही.

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीरियों को राजनीतिक, कूटनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखने की बात कही.
कश्‍मीर मुद्दे को बार-बार अलग-अलग मंचों पर उठाता रहा है पाक
पाकिस्‍तान अगस्‍त 2019 में जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाने के बाद से बौखला गया है. सबसे पहले उसने भारत के फैसले का विरोध किया. इसके बाद भारत से राजनयिक संबंधों को घटाना शुरू कर दिया. इस क्रम में उसने पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायुक्‍त को नई दिल्‍ली लौटने का फरमान सुना दिया. इसके बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के साथ ही संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में भी इस मुद्दे को उठाया. पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर मुद्दे को अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उठाने की हरसंभव कोशिश की. हालांकि, उसे अपनी हर कोशिश में नाकामी ही हाथ लगी. गृह मंत्रालय का दावा है कि अनुच्‍छेद-370 हटाए जाने के बाद के 173 दिनों में जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के जवानों की शहादत का आंकड़ा 73 फीसदी घट गया है.

ये भी पढ़ें:

अनुच्‍छेद 370 हटने से जम्‍मू-कश्‍मीर में जवानों की शहादत का आंकड़ा 73% घटा

दांत में निकल रहे बालों से परेशान है महिला, जानें क्‍यों हो रही है ये समस्‍या

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 5:46 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर