लाइव टीवी

कोरोना वायरस से लड़ाई में पाक के साथ आया चीन, बना रहा हॉस्पिटल

भाषा
Updated: March 30, 2020, 6:48 PM IST
कोरोना वायरस से लड़ाई में पाक के साथ आया चीन, बना रहा हॉस्पिटल
पाकिस्तान में अब तक कोरोना के 1664 मामले सामने आ चुके हैं (सांकेतिक तस्वीर, Reuters)

पाकिस्तानी स्वास्थ्य अधिकारियों (Health Officers) ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,664 तक पहुंच गई है जबकि इस महामारी (Pandemic) से अब तक 18 लोगों की मौत हुई है.

  • Share this:
बीजिंग. पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच चीन (China) ने सोमवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए पाकिस्तान में एक अस्थायी अस्पताल (Temporary Hospital) का निर्माण कर रहा है.

चीन (China) ने कुछ समय पहले ही चिकित्सा दलों (Medical teams) को पाकिस्तान भेजा है.

पाकिस्तान में कोरोना के 1,664 मामले, 18 लोगों की हुई मौत
स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 1,664 तक पहुंच गई है जबकि इस महामारी से अब तक 18 लोगों की मौत हुई है.



चीनी विदेश मंत्रालय (Chinese Foreign Minister) की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां पत्रकारों से कहा, ‘‘हाल ही में, यह महामारी पाकिस्तान में भी फैल रही है. हम उनकी हालत को अच्छी तरह से समझ सकते हैं .’’



चीन सरकार पाकिस्तान को दे रही टेस्टिंग किट, मास्क और वेंटिलेटर
स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘चीन सरकार ने पाकिस्तान को जांच किट, मास्क, रक्षात्मक सूट और वेंटिलेटर (Ventilator) आदि की आपूर्ति की है. हम पाकिस्तान में अस्थायी अस्पताल बनाने में भी मदद करेंगे. पिछले सप्ताह इस अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया गया है.’’

चीन ने फरवरी की शुरूआत में वुहान में 2,300 बिस्तरों की क्षमता वाले दो अस्थायी अस्पतालों (Temporary Hospitals) का निर्माण किया था.

चीन के चिकित्सा विशेषज्ञों की एक टीम इस्लामाबाद में मौजूद
चुनयिंग ने कहा कि चीन ने कोरोना वायरस पर वीडियो कांफ्रेंस में शामिल होने के लिए पाकिस्तान को आमंत्रित किया है और चिकित्सा विशेषज्ञों (Medical Specialist) की एक टीम इस्लामाबाद में है.

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘चीन और पाकिस्तान गहरे दोस्त, रणनीतिक सहयोगी (Strategic partner) और साझेदार हैं. हमारे पास मुश्किल समय में एक दूसरे का समर्थन करने और मदद करने की अच्छी परंपरा है.’’

चीन में कोरोना प्रसार के दौरान पाक ने अपने नागरिकों को निकालने से किया था मना
पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 16 मार्च को चीन की यात्रा पर गए थे और अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग के साथ ही अन्य नेताओं से मुलाकात कर महामारी (Pandemic) से जूझ रहे अपने मित्र देश के साथ ‘एकजुटता ’ प्रदर्शित की थी.

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने अपने एक हजार से अधिक नागरिकों (Citizens) को भी चीन से नहीं निकाला था. हालांकि ये लोग बार बार गुहार कर रहे थे. पाकिस्तान का कहना था कि चीन ने उसके नागरिकों की देखभाल करने का वादा किया है.

यह भी पढ़ें: Lockdown- पाकिस्‍तान में आटा पहुंच से दूर, दूध 200 रुपये लीटर, लोग परेशान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 6:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading