अपना शहर चुनें

States

पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, अब गुजर सकेंगे भारतीय विमान

पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने से 2 जुलाई तक एयर इंडिया को 491 करोड़ का घाटा हुआ था.  (प्रतीकात्मक)
पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने से 2 जुलाई तक एयर इंडिया को 491 करोड़ का घाटा हुआ था. (प्रतीकात्मक)

पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद से भारतीय उड़ानों के गुजरने पर बैन लगा दिया था.

  • Share this:
पाकिस्तान ने सभी नागरिक उड़ानों के लिए अपने एयरस्पेस को खोलने का फैसला किया है. पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. इसके बाद से भारतीय विमान यहां से नहीं गुजर रहे थे. पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने इसे लेकर देर रात 12.41 बजे एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि ‘तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी सिविलियन ट्रैफिक के लिए खुला है.’

पाकिस्तान अहम एविएशन कॉरिडोर के बीच में पड़ता है. इससे हर दिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक विमानों की उड़ानों पर असर पड़ रहा था. इससे एयरलाइंस को ईंधन पर ज्यादा खर्च उठाना पड़ रहा था. वहीं, यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में पहले से ज्यादा समय लग रहा था. इसके अलावा पाकिस्तान को भी इससे भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था. एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को एक फ्लाइट से औसतन 500 डॉलर मिलते थे, लेकिन एयरस्पेस बंद होने के बाद से ये कमाई बंद हो गई थी.

भारतीय विमान को भारी नुकसान
नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले दिनों राज्यसभा में कहा था कि पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने से 2 जुलाई तक एयर इंडिया को 491 करोड़ का घाटा हुआ था. अमेरिका और यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की ज्यादातर फ्लाइट पाकिस्तान के एयरस्पेस से हो कर गुजरती थी. इसके अलावा इंडिगो, स्पाइसजेट और गो एयर को भी कुल मिलाकर करीब 60 करोड़ का नुकसान हुआ था.
पाक ने पहले रखी थी शर्त


पिछले महीने ऐसी खबरें आई थी कि पाकिस्तान ने एयरस्पेस खोलने के लिए भारत के सामने शर्त रखी थी. कहा गया था कि पाकिस्तान उस वक्त तक हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा जब तक कि वो बालाकोट जैसी एयर स्ट्राइक को नहीं दोहराएगा. लेकिन अब ऐस लग रहा है कि पाकिस्तान ने कुटनितिक दवाब और आर्थिक तंगी के चलते घुटने टेक दिए हैं.

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद किया था बंद
पाकिस्तान ने 26 फरवरी को तब अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था जब भारत ने बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक कर पुलवामा हमले का बदला लिया था. एयरस्ट्राइक से 12 दिन पहले 14 फरवरी को जम्मू और कशमीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती हमलावर ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर निशाना बनाया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

भारतीय वायुसेना ने मार गिराया था F-16 विमान
26 फरवरी के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना ने दक्षिण कश्मीर में घुसपैठ कर भारतीय सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों को न सिर्फ खदेड़ा, बल्कि एक एफ-16 विमान को मार गिराया.

ये भी पढ़ें:

कांग्रेस के निलंबित MLA रोशन बेग पुलिस हिरासत में

रेलवे करेगा भ्रष्ट अधिकारियों की छंटनी, ये है प्लान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज