समझौता एक्सप्रेस की बोगियों का अब ये करेगा पाकिस्तान!

पाकिस्तान (Pakistan) के रेल मंत्री शेख राशिद ने बताया कि जो बोगियां समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) में इस्तेमाल में नहीं लाई जाएंगी अब वे उनका क्या करेंगे.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:39 PM IST
समझौता एक्सप्रेस की बोगियों का अब ये करेगा पाकिस्तान!
भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच चलती है. AP/PTI(AP9_26_2016_000153B)
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 5:39 PM IST
जम्मू और कश्मीर  (Jammu And Kashmir)  में अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 ए  (Article 370 and 35a)  हटाए जाने के बाद से ही भारत (India) के खिलाफ जहर उगल रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने गुरुवार को कहा कि वह समझौता एक्सप्रेस (Samjhauta Express) नहीं चलाएगा. भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi )से अटारी सीमा (Atari Border) तक जाने वाली ट्रेन समझौता एक्सप्रेस के संचालन को पूरी तरह से ठप कर रहे पाकिस्तान के रेल मंत्री ने यहां तक कहा कि 'जब तक वह मंत्री हैं, समझौता नहीं चलने देंगे.'

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद  (Islamabad) में एक प्रेस वार्ता के दौरान वहां के रेल मंत्री शेख राशिद ने बताया कि जो बोगियां समझौता एक्सप्रेस में इस्तेमाल में नहीं लाई जाएंगी अब वे उनका क्या करेंगे.

राशिद ने कहा कि 'ईद (Eid) पर दो विशेष ट्रेनें चलेंगी. हम ट्रेन के शेड्यूल, टाइमिंग, कोच और हाइजीन को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे. 38 ट्रेनों के होने से हम सात मिलियन से अधिक यात्रियों को  सफर कराने और 10 बिलियन रुपये कमाने में सक्षम हैं.'

यह भी पढ़ें: आर्टिकल 370 पर बौखलाए पाकिस्तान ने रोकी समझौता एक्सप्रेस

पाकिस्तान ने रोकी ट्रेन
भारतीय रेल (Indian Railway) के सूत्रों के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस को पाक की तरफ से रोके जाने के बाद भारतीय चलक दल के सदस्य और गार्ड सुरक्षा देते हुए ट्रेन को लेकर वाघा बॉर्डर से अटारी के लिए रवाना हुए.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ' गुरुवार दोपहर बाद दो बजकर 14 मिनट पर हमें पाकिस्तानी अधिकारियों से सूचना मिली तो हमने उन्हें आश्वस्त किया कि सुरक्षा की कोई चिंता नहीं है और ट्रेन यहां आनी चाहिए. हालांकि, हमने उन्हें यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो भारतीय चालक दल के सदस्य और गार्ड इसे सुरक्षा देते हुए वाघा से अटारी तक ले जायेंगे.'
Loading...

यह भी पढ़ें:जानिए समझौता एक्सप्रेस के बारे में, जिसे फिर रोक दिया गया

रवाना हुआ भारतीय चालक दल
अंतिम सूचना मिलने तक भारतीय चालक दल ने ट्रेन को वाघा से अटारी के लिए रवाना किया और जल्दी ही इसके अटारी पहुंचने की उम्मीद है . समझौता एक्सप्रेस में छह शयनयान डिब्बे (Sleeper Coach) और एक एसी 3-टियर का डिब्बा है.

शिमला समझौते (Shimla Agreement ) के तहत इस ट्रेन सेवा की शुरूआत 22 जुलाई 1976 को की गयी थी . गौरतलब है कि भारत की तरफ से यह ट्रेन दिल्ली से अटारी के बीच जबकि पाकिस्तान की ओर से यह लाहौर से वाघा के बीच चलती है .

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 4:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...