कराची एयरस्पेस 3 दिन के लिए बंद, भारत के लिए पूरा 'आसमान' बंद करने की सोच रहा पाकिस्तान

इमरान सरकार (Imran Khan Government) में विज्ञान और तकनीकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए एयरस्पेस (Air Space) को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं. इसके पहले पाकिस्तान को एयरस्पेस बंद करने पर 688 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था, जो भारत की तुलना में 200 करोड़ ज्यादा था.

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 8:59 AM IST
कराची एयरस्पेस 3 दिन के लिए बंद, भारत के लिए पूरा 'आसमान' बंद करने की सोच रहा पाकिस्तान
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान
News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 8:59 AM IST
पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस (Karachi Air space) को अगले तीन दिन के लिए बंद कर दिया है. इमरान सरकार (Imran Khan Government) के इस फैसले के बाद कराची एयरस्पेस पर किसी भी देश के विमानों को उड़ने की इजाजत नहीं होगी. पाकिस्तान सरकार के मंत्री फवाद हुसैन चौधरी (Fawad Hussain) ने इससे पहले कहा था कि इमरान खान भारत के लिए सभी एयरस्पेस पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि, एयरपोर्ट प्रशासन ने कराची एयरस्पेस बंद करने के पीछे फ्लाइट ऑपरेशंस में तकनीकी दिक्कतों का हवाला दिया है.

इससे पहले पाकिस्तान के विज्ञान और तकनीकी मंत्री फवाद हुसैन चौधरी ने कहा था कि प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं. इसके साथ ही अफगानिस्तान और भारत के बीच होने वाले व्यापार के लिए पाकिस्तानी रास्तों के इस्तेमाल पर भी पूरी तरह से बैन लगाया जा सकता है. इमरान खान की अध्यक्षता वाली कैबिनेट बैठक में भारत के लिए एयरस्पेस और जमीनी मार्ग के इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला किया गया.

चौधरी ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं. अफगानिस्तान के लिए भारतीय व्यापार को लेकर पाकिस्तानी जमीनी मार्गों के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोकने का भी सुझाव आया है. इन फैसलों की कानूनी औपचारिकताओं पर विचार हो रहा है...मोदी ने शुरू किया, हम उसे खत्म करेंगे.’


Loading...

कब से बंद था एयरस्पेस
बता दें कि पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने सोमवार को परमाणु हमले की धमकी दी थी. पाकिस्तान की धमकी को दरकिनार करके पीएम नरेंद्र मोदी उसके ही एयरस्पेस से ही फ्रांस से वतन वापस लौटे.

पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी कैंप पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद अपने एयरस्पेस को फरवरी में बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर सभी उड़ानों के लिए 27 मार्च को अपना एयरस्पेस खोल दिया था. इसके बाद पाकिस्तान ने 15 मई को भारत के विमानों के लिए अपने एयरस्पेस पर प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था. फिर इसके बाद 16 जुलाई को सभी असैन्य उड़ानों के लिए उसने अपने एयरस्पेस को खोला था.

एयरस्पेस बंद होने से पाकिस्तान को ही नुकसान
पाकिस्तान अगर भारत के लिए एयरस्पेस बंद कर देता है, तो इससे भारत को नहीं, बल्कि पाकिस्तान को ही नुकसान है. पाकिस्तान की माली हालत इन दिनों बेहद खराब है. अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमराई हुई है. लोग बेरोजगार हैं. पाकिस्तान में खाने-पीने की चीजों की कीमतों में तेजी से बढ़ी हैं. महंगाई से लोगों की जिंदगी मुश्किल होती जा ही है.

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने बौखलाहट में एयरस्पेस भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था. लेकिन उसका यह दांव उल्टा पड़ गया था. इसके पहले पाकिस्तान को एयरस्पेस बंद करने पर 688 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था, जो भारत की तुलना में 200 करोड़ ज्यादा था. ऐसे में समझा जा सकता है कि पाकिस्तान अगर दोबारा से एयरस्पेस बंद कर देता है, तो उसकी क्या हालत होगी.

ये भी पढ़ें: ट्रंप के सामने भी मोदी ने कहा, भारत-पाक के सभी मुद्दे द्विपक्षीय, किसी तीसरे देश को कष्‍ट नहीं देंगे

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को कश्मीर पर ट्वीट करना पड़ा भारी, ट्विटर ने भेजा नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 7:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...