लाइव टीवी

पाकिस्तान कनेक्शन: PoK में बड़ा हुआ था लंदन ब्रिज चाकूबाजी कांड का संदिग्ध, अलकायदा से था प्रभावित

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 4:33 PM IST
पाकिस्तान कनेक्शन: PoK में बड़ा हुआ था लंदन ब्रिज चाकूबाजी कांड का संदिग्ध, अलकायदा से था प्रभावित
लंदन पुलिस की ओर से बताया गया है कि संदिग्ध आतंकी ने अपनी मां के साथ पाकिस्तान में कुछ साल गुजारे थे (फाइल फोटो)

पुलिस (Police) ने लंदन ब्रिज (London Bridge) पर चाकूबाजी कांड के बाद मारे गए संदिग्ध आतंकी की पहचान 28 साल के उस्मान खान (Usman Khan) के तौर पर की है. पुलिस ने कहा है कि वे इस मामले में अन्य किसी संबंधित आतंकी (Suspected Terrorist) की तलाश अब नहीं कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 4:33 PM IST
  • Share this:
लंदन. शुक्रवार को लंदन ब्रिज (London Bridge) पर आतंकी हमले (Terrorist Attack) को अंजाम देने वाले संदिग्ध आतंकी (Suspected Terrorist) ने दो लोगों को चाकू मारकर घायल कर दिया था, जिनकी कुछ देर बाद मौत हो गई. पुलिस ने इस व्यक्ति को मार गिराया था. इस हमले में कई लोग घायल भी हुए थे. अब लंदन पुलिस (London Police) ने इस व्यक्ति की पहचान सात साल पहले भी आतंक के एक मामले में सजा काट चुके युवक के तौर पर की है. यह व्यक्ति उस समय लंदन स्टॉक एक्सचेंज (London Stock Exchange) में बम लगाने का दोषी पाया गया था और साथ ही इसने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (Pakistan occupied Kashmir- PoK) में अपने परिवार की जमीन पर एक आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप (Terrorist Training Camp) भी स्थापित किया था. वह अलकायदा (Al-Qaeda) की विचारधारा से भी प्रभावित था.

इस संदिग्ध का नाम, उस्मान खान बताया जा रहा है. यह मुंबई आतंकी हमलों (Mumbai Terror Attack) के जैसे ही एक हमले को ब्रिटिश संसद (British Parliament) पर अंजाम देने की बातचीत में भी शामिल बताया जा रहा था. 2012 में इस व्यक्ति को अपनी आतंकी गतिविधियों के लिए सजा सुनाते हुए जज ने इसे 'खतरनाक, आतंकवाद में लंबे वक्त से लगा हुआ' भी बताया था.

लंदन के स्टाफोर्डशायर इलाके का रहने वाला था उस्मान खान
शुक्रवार को पैरोल पर बाहर रहने के दौरान उस्मान खान (Usman Khan)  ने इस हमले को अंजाम दिया. उसने इस दौरान एक महिला और एक पुरुष को मौत के घाट उतार दिया. इस हमले में उस्मान ने तीन लोगों को घायल भी किया.

स्कॉटलैंड यार्ड के हेड ऑफ काउंटर टेररिज्म पुलिसिंग (Counter Terrorism Policing) के असिस्टेंट कमिश्नर नील बसु ने शनिवार को कहा, "हम अब संदिग्ध की पहचान कंफर्म कर सकते हैं. यह 28 साल का उस्मान खान था. जो कि स्टाफोर्डशायर इलाके में रहता था."

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन उस्मान की हिटलिस्ट में रह चुके थे
भारतीय मूल के इस सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया, "सुरक्षा एजेंसियां इस व्यक्ति से वाकिफ थीं. यह पहले 2012 में आतंक संबंधी अपराधों (Terrorism Offences) का दोषी पाया जा चुका था. उसे लाइसेंस पर दिसंबर, 2018 में जेल से छोड़ा गया था. अब एक जांच इस संबंध में चलाई जा रही है कि उसने कैसे इस हमले को अंजाम दिया."
Loading...

ब्रिटेन के वर्तमान पीएम (British Prime Minister) बोरिस जॉनसन (Boris Johnson), 2012 में इस संदिग्ध की गिरफ्तारी के समय लंदन के मेयर थे. और उनका नाम उस्मान की हिटलिस्ट में शामिल पाया गया था. हमले के बाद हुई एक मीटिंग में बोरिस जॉनसन ने इस हमले से बहादुरी से निपटने के लिए लंदन के लोगों की तारीफ भी की.

यह भी पढ़ें: लंदन ब्रिज हमला: आतंकी गतिविधियों के कारण पहले भी सजा काट चुका था हमलावर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 4:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...