लाइव टीवी

COVID-19: पाक ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित की, कोरोना के मामले बढ़कर 666 हुए

भाषा
Updated: March 22, 2020, 12:57 AM IST
COVID-19: पाक ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें निलंबित की, कोरोना के मामले बढ़कर 666 हुए
पाक मे कोरोना के 666 केस.

COVID-19: पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने एक बयान में कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित किया जा रहा है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) ने देश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) से संक्रमण के मामले बढ़कर 666 होने के बाद सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दो सप्ताह के लिए निलंबित कर दी और ट्रेन सेवाओं में कटौती कर दी. पाकिस्तान में ईरान से लौटने वाले और तीर्थयात्रियों की कोरोना वायरस की जांच रिपोर्ट सकारात्मक आने के बाद ऐसे मामलों में वृद्धि हुई है.

पाकिस्तान सरकार ने एक बयान में कहा कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित किया जा रहा है. बयान में कहा गया कि आज रात आठ बजे से 'आने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को दो सप्ताह के लिए निलंबित किया जा रहा है.'

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 28 मार्च तक निलंबित
सरकारी एयरलाइन पीआईए को यद्यपि अपने विमान वापस लाने की इजाजत होगी. कार्गो उड़ानों को भी इजाजत होगी. इससे पहले सरकारी एयरलाइन पीआईए ने कहा था कि विदेश जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन 28 मार्च तक निलंबित कर दिया गया है.



पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख राशिद अहमद ने देश में चलने वाली गाड़ियों की संख्या को 25 मार्च से रमज़ान के पवित्र महीने के मध्य तक कम करने का आदेश दिया, जो करीब 25 अप्रैल से शुरू होगा. उन्होंने कहा, "हमने देश में चलने वाली कुल 142 में से 34 ट्रेनों को निलंबित करने का फैसला किया है, जबकि एक अप्रैल से अन्य आठ ट्रेनों को निलंबित कर दिया जाएगा."

पाक में 666 केस
सरकार ने इस उपायों की घोषणा इसलिए की क्योंकि देश में पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 625 हो गई, जो देर शाम तक बढ़कर 666 हो गई. सबसे अधिक प्रभावित सिंध प्रांत में 90 नये मामले सामने आये जिससे प्रांत में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 357 हो गई. सिंध के स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार नये मामले ईरान से लौटे तीर्थयात्रियों में सामने आये हैं जिन्हें सुक्कुर में पृथक रखा गया है.

बलूचिस्तान में 104 केस
बलूचिस्तान में कोविड-19 के 12 नए मामले सामने आने के साथ वहां ऐसे रोगियों की संख्या बढ़कर 104 हो गई. पंजाब में 41 नए मामले सामने आने के बाद, मुख्यमंत्री उस्मान बुज़दार ने सभी शॉपिंग मॉल, बाज़ार और सार्वजनिक स्थानों को शनिवार को रात नौ बजे से मंगलवार की सुबह नौ बजे तक बंद रखने की घोषणा की.

हालांकि दवा की दुकानें, पेट्रोल पंप और किराना की दुकानें खुली रहेंगी. खैबर-पख्तूनख्वा में कोरोना वायरस के नये मामले सामने आने से ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है. यह जानकारी प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री तैमूर झगरा ने दी. गिलगित-बाल्टिस्तान में ऐसे 30 मामले हैं, इस्लामाबाद 10 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला है.

पाकिस्तान में अब तक तीन मरीजों की मौत हो गई है जबकि पांच ठीक हुए हैं. पाकिस्तान ने शुक्रवार को कराची में इस वायरस से तीसरी मौत होने की जानकारी दी. उससे दो दिन पहले ईरान और सऊदी अरब से लौटे दो तीर्थयात्रियों की खैबर-पख्तूनख्वा में कोरोनो वायरस से मौत हो गई थी. स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक डा जफर मिर्जा ने कहा है कि देश के सभी प्रांतों में अब प्रयोगशालाएं हैं जहां कोरोनो वायरस की जांच की जा सकती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 22, 2020, 12:57 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर