Home /News /world /

दाऊद के बेटे के बाद अब छोटा शकील के बेटे ने अपनाया आध्यात्म का रास्ता

दाऊद के बेटे के बाद अब छोटा शकील के बेटे ने अपनाया आध्यात्म का रास्ता

File Photo

File Photo

दाऊद के बेटे मोइन से प्रभावित होकर अब छोटा शकील के बेटे मुबशीर ने भी मौलाना बनकर इस्लाम का प्रचार करने का फैसला किया.

    माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के बेटे के मौलाना बनने के एक साल बाद उसके करीबी छोटा शकील के  इकलौते बेटे ने भी पाकिस्तान के कराची में आध्यात्म की राह पकड़ ली है. 18 वर्षीय मुबशीर शेख छोटा शकील के तीन बच्चों में सबसे छोटा है.

    मुबशीर शेख ने ‘हाफिज-ए-कुरान’ (वह व्यक्ति जिसे कुरान की सभी 6236 आयत याद हैं) बनकर इस्लाम धर्म का प्रचार-प्रसार कर रहा है. बता दें कि अरबी में मुबशीर का अर्थ ‘अच्छी खबरों का अगुआ' होता है. युवा मुबशीर ने कराची के पास लोगों को कुरान के बारे में पढ़ाना भी शुरू कर दिया है.

    बता दें कि छोटा शकील 60 के दशक के मध्य में दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा में एक संदिग्ध ट्रैवल एजेंसी चलाता था. 1980 के दशक में वह दाऊद के साथ मिल गया और माफिया के तौर पर उभरा. सूत्रों ने बताया कि छोटा शकील अब भी दाऊद इब्राहिम के सबसे विश्वासपात्रों में से एक है.

    ये भी पढ़ें: दाऊद इब्राहिम का हिसाब-किताब देखने वाला जबीर मोती लंदन में गिरफ्तार

    1988 में राष्ट्रीय सुरक्षा एक्ट के तहत गिरफ्तार होने के बाद छोटा शकील लगभग चार महीने जेल में रहा. जमानत मिलते ही वह भागकर दाऊद के पास दुबई चला गया.  बाद में मार्च 1993 दोनों ने भारत के सबसे बड़े आतंकवादी हमले मुंबई सीरियल ब्लास्ट की साजिश बनाई और उसे अंजाम दिया. भारत और वैश्विक दबाव के चलते दोनों पाकिस्तान में जा बसे.

    पाकिस्तान में दाऊद के नए ठिकाने और छोटा शकील समेत उनके सहयोगियों की पुष्टि दाऊद के भाई इब्राहिम कास्कर ने की थी, जिसे 11 महीने पहले ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया था और कई संगीन आरोपों के चलते वह अब भी हिरासत में है.

    पूछताछ के दौरान इब्राहिम कास्कर ने बताया कि उसका भाई अपने एकमात्र बेटे मोइन के मौलाना बनने के बाद डिप्रेशन में हैं. मोइन से प्रभावित होकर अब छोटा शकील के बेटे मुबशीर ने भी मौलाना बनकर इस्लाम का प्रचार करने का फैसला किया.

    मोइन की तरह मुबशीर को भी अपने पिता का आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहना पसंद नहीं है लेकिन वह अब भी अपने पिता के साथ रह रहा है.

    मुबशीर के मौलाना बनने के बाद सवाल उठने लगा है कि डॉन और उसके विशाल साम्राज्य का वारिस कौन होगा? बता दें कि मुबशीर के अलावा छोटा शकील की दो बेटियां जोया और अनाम हैं. दोनों कराची में डॉक्टरों से विवाहित हैं.

    ये भी पढ़ें: दाऊद के लिए 'लंगड़ा घोड़ा' बना छोटा शकील, दिए तीन ऑपरेशन लेकिन सब नाकाम!

    Tags: Dawood ibrahim, Pakistan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर