लाइव टीवी

पाक में भारी हिमपात और बारिश से 75 की मौत, PoK में गई 55 लोगों की जान

भाषा
Updated: January 14, 2020, 6:13 PM IST
पाक में भारी हिमपात और बारिश से 75 की मौत, PoK में गई 55 लोगों की जान
पाकिस्तान में बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में भी इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है. फोटो.एपी

पाकिस्तान (Pakistan) में भारी हिमपात (Snowfall) और मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के कारण 75 लोगों की मौत हो गई. अकेले पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 55 लोगों ने जान गंवाई है. यहां पर 12 लोग घायल हैं. वहीं बलूचिस्तान में 15 की जान गई है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में भारी हिमपात (Snowfall) और मूसलाधार बारिश (Heavy Rain) के कारण हुए हिमस्खलनों तथा भूस्खलनों में 3 दिन में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 75 लोगों की मौत हो गई और 29 अन्य घायल हो गए.  खराब मौसम ने देश भर में लोगों के लिए काफी मुश्किलें खड़ी कर दी हैं. सड़क यातायात और संचार सेवाएं गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं. ‘डॉन’ अखबार के मुताबिक, हिमस्खलनों, भूस्खलनों और बारिश से संबंधित अन्य घटनाओं में सोमवार को कम से कम 21 लोगों की जान चली गई और कई अन्य लोग घायल हो गए.

पाकिस्तान के नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) के अनुसार, अकेले पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 55 लोगों ने जान गंवाई है. यहां पर 12 लोग घायल हैं. वहीं बलूचिस्तान में 15 की जान गई है. बलूचिस्तान राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, राहत और बचाव कार्य जारी है. प्रवक्ता के अनुसार, बलूचिस्तान इलाके में 20 लोगों ने बर्फबारी के कारण जान गंवाई है.  पाकिस्तान की नीलम घाटी में 19 लोग बर्फीले तूफान में मारे गए. 10 अब भी लापता हैं.

अखबार ने बताया कि पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर में 55 लोगों, पंजाब में सात  लोगों के मारे जाने की खबर है. बारिश से संबंधित घटनाओं मुख्यत: मकान ढहने और खराब दृश्यता के बीच सड़क हादसों में कई अन्य लोग घायल हो गए. सोमवार को मीडिया में आई खबरों में बताया गया था कि पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत बलूचिस्तान के कई हिस्सों में महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 12 से अधिक लोग जख्मी हो गए.

राहत, आपदा और सिविल रक्षा मंत्री सैयद शाहिद मोहिद्दीन कादरी ने बताया कि ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात और बारिश से कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं. खबर में बताया गया है कि मूसलाधार बारिश से सियालकोट, गुजरात और सबसे बड़े प्रांत पंजाब के कुछ अन्य शहरों के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई.

यह भी पढ़ें...
ईरान की वो लड़ाकू महिलाएं जो पुरुषों को पलक झपकते चटाती हैं धूल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 5:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर