पीएम मोदी को UAE ने दिया सम्मान तो बौखलाया पाकिस्तान

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 1:16 PM IST
पीएम मोदी को UAE ने दिया सम्मान तो बौखलाया पाकिस्तान
संयुक्त अरब अमीरात में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ दिया गया है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद दुनिया से मदद की गुहार लगाने वाले पाकिस्तान (Pakistan) ने पीएम मोदी (PM Narendra Modi) को मिले इस सम्मान का विरोध किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 25, 2019, 1:16 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ (Order of Zayed) से नवाज़ा गया है. प्रधानमंत्री मोदी को ये सम्मान द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दिया गया है. प्रधानमंत्री मोदी को मिला ये सम्मान अब पाकिस्तान को रास नहीं आ रहा है. जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद दुनिया से मदद की गुहार लगाने वाले पाकिस्तान ने पीएम मोदी को मिले सम्मान का विरोध किया है. पाकिस्तानी मीडिया से लेकर वहां के मंत्री ने इसके लिए यूएई को बुरा-भला कहा है.

पीएम मोदी को मिले इस सम्मान पर पाकिस्तान ने नाराजगी जाहिर की है. पाकिस्तानी मीडिया में कहा गया है कि भारत के प्रधानमंत्री ने कश्मीर में एकतरफा फैसला लिया है, उसके बावजूद उन्हें यह सम्मान दिया गया है. पाकिस्तान के अखबार डॉन ने लिखा है, 'ऑर्डर ऑफ़ ज़ायेद में मोदी की एंट्री से पता चलता है कि संयुक्त अरब अमीरात के लिए भारत कितना मायने रखता है. भारत कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक देश है.' अखबार ने लिखा है कि यूएई में बड़ी संख्या में भारतीय काम करते हैं और दुनिया के बड़े अभोक्ता बाजार में से एक हैं.

Abu Dhabi, bahrain, narendra modi, pm narendra modi, UAE
संयुक्त अरब अमीरात में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ दिया गया.


बेरूत के एक मानवाधिकार कार्यकर्ता समाह हदीद ने लिखा कि अपने देश में होने वाले आर्थिक फायदे को देखते हुए खाड़ी देश भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विरोध नहीं कर पा रहे हैं. वो मानवाधिकारों के उल्लंघन के सामने आर्थिक अवसरों को तवज्जो दे रहे हैं.


Loading...



यूएई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले सम्मान के कुछ घंटे बाद ही पाकिस्तानी सीनेट के चेयरमैन सादिक सनर्जानी ने अपना यूएई का दौरा रद्द कर दिया है. सादिक़ ने कहा कि भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के कारण कश्मीरी मुसलमानों के साथ नाइंसाफ़ी हो रही है और उन्हें यूएई ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया. सादिक़ ने कहा कि ऐसे में यूएई जाना कश्मीर की आवाम के साथ अन्याय होगा.

इसे भी पढ़ें :- UAE के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ ज़ायद’ से नवाज़े गए PM नरेंद्र मोदी

यूएई का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान संयुक्त अरब अमीरात के पहले राष्ट्रपति शेख ज़ायेद बिन सुल्तान अल नाह्यान के नाम पर दिया जाता है. प्रधानमंत्री मोदी को ऑर्डर ऑफ़ ज़ायेद मिलने पर ब्रिटेन में लेबर पार्टी की सांसद नाज शाह ने भी अपना विरोध दर्ज कराया है. उन्होंने लिखा है कि कश्मीर में भारत ने जिस तरह से फैसला किया है उसके बाद शेख मोहम्मद को अपने फैसले पर विचार करना चाहिए. नाज शाह ने लिखा है, इस अवॉर्ड को देने पर फिर से विचार करना चाहिए. आपको मानवाधिकारों के उल्लंघन को देखते हुए इस पर सोचना चाहिए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 12:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...