लाइव टीवी

मंद पड़ी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रफ्तार, 5.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान

News18Hindi
Updated: September 29, 2018, 7:27 PM IST
मंद पड़ी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रफ्तार, 5.2 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान
प्रतीकात्मक फोटो

सरकार ने अर्थव्यवस्था ने कहा है कि राजकोषीय दबाव और कृषि व निर्माण क्षेत्र में मंदी के कारण वृद्धि पर असर दिखता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2018, 7:27 PM IST
  • Share this:
पाकिस्तान की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार पिछले छह साल में पहली बार सुस्त पड़ी है. इस वित्त वर्ष में इसकी वृद्धि 5.2 प्रतिशत रहने की उम्मीद है कि शुरू में इसके 6.2 फीसद रहने का अनुमान लगाया गया था.

सरकार ने अर्थव्यवस्था ने कहा है कि राजकोषीय दबाव और कृषि व निर्माण क्षेत्र में मंदी के कारण वृद्धि पर असर दिखता है. पिछले वित्त वर्ष में वृद्धि दर 5.8 फीसदी थी. यह पिछले 13 साल का सबसे अच्छा आंकड़ा है.

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के मुताबिक सरकार ने सभी वृहद आर्थिक लक्ष्य कम कर दिए हैं. पाक सरकार का अनुमान है कि आर्थिक वृद्धि दर इस साल 5.2 फीसदी के आसपास रहेगी.



यह बात गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रतिनिधिमंडल के साथ चर्चा के दौरान सामने आई. रिपोर्ट के अनुसार आईएमएफ के पाकिस्तान प्रमुख हेराल्ड फिंगर एक प्रतिनिधि मंडल को पाकिस्तान लेकर जा रहे हैं.



प्रतिनिधि मंडल ने इसपर बातचीत शुरू कर दी और वित्त मंत्री असद उमा से भी मुलाकात की.

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक आईएमएफ टीम को सूचित किया गया था कि तंग राजकोषीय और मौद्रिक नीतियों को उजागर करने के कारण चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था धीमी हो जाएगी.

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी अधिकारियों ने 5.2 प्रतिशत के मूल लक्ष्य के मुकाबले 6.2 प्रतिशत आर्थिक विकास दर का अनुमान लगाया था. आईएमएफ ने अभी तक 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर के पाकिस्तान के संशोधित मूल्यांकन पर अपनी स्थिति को स्पष्ट नहीं किया है.

पाकिस्तान ने लंबी वार्ता के पहले दिन अपने रिवाइज्ड माइक्रोइकोनॉमी इंडीकेटर्स आईएमएफ के साथ साझा किए थे. सरकार ने सकल घरेलू उत्पाद के लगभग 4.9 प्रतिशत या 14 अरब अमेरिकी डॉलर के चालू खाता घाटे का अनुमान लगाया है.

(इनपुट भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2018, 7:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading