Pak के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग के चलते FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट

एएनआई
Updated: September 12, 2019, 7:55 PM IST
Pak के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग के चलते FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट
खराब रेटिंग की वजह से FATF पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट कर सकता है

पाकिस्तान (Pakistan) के एक अधिकारी ने बताया कि ब्लैक लिस्ट से बचने के लिए पाक एफएटीएफ (FATF) के सभी सदस्यों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की योजना बना रहा है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्‍तान (Pakistan) को अब फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ब्लैक लिस्ट (Black List) से कोई नहीं बचा सकता. पाकिस्तान को भी इस बात का अब यकीन हो गया है. उसका मानना है कि खराब रेटिंग (Poor Rating) की वजह से एफएटीएफ (FATF) द्वारा ब्लैक लिस्टिंग की संभावना और बढ़ गई है. सूत्रों का मनना है कि बैंकॉक (Bangkok) में हुए एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्तान एशिया पैसिफिक ज्वाइंट ग्रुप को मामूली रूप से भी आश्वस्थ नहीं कर पाया है.

वहीं, पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि अब एफएटीएफ (FATF) की ब्लैक लिस्ट से बचने के लिए फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स के सभी सदस्यों के साथ अपने संबंधों को बढ़ाने की योजना बना रहा है. बताया जा रहा है कि इस महीने के अंत में होने वाली UNGA की बैठक से इतर पाक पीएम इमरान खान कम से कम 20 वैश्विक नेताओं से मुताकात करेंगे.

पेरिस में होने वाली बैठक में अंतिम फैसला
फिलहाल पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में शामिल है. एफएटीएफ पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट का मूल्यांकन करेगा. यह अंतिम निर्णय करेगा कि पाकिस्तान को उसकी ग्रे सूची में रखा जाए या उसे ब्लैक लिस्ट में डाल दिया जाए. 13-18 अक्टूबर को पेरिस में होने वाली बैठक में ये फैसला लिया जाएगा.

आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा
फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स द्वारा उठाए गए 125 सवालों का जवाब पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अजहर ने पेश की. इस बैठक में वैश्विक निगरानी संस्था एफएटीएफ का एशिया प्रशांत समूह (Asia Pacific Group, APG) पाकिस्तान द्वारा आतंकवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों की समीक्षा करेगा.

बता दें कि एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को अपनी ग्रे लिस्ट में रखा था. पाकिस्तान को आतंक के खिलाफ कार्रवाई के लिए 27 सूत्रीय ऐक्शन प्लान सौंपा गया था. इसके लिए उसे 15 महीने का समय दिया गया था. इसी के जरिए उसके प्रदर्शन की समीक्षा होनी है.
Loading...

Pak गृहमंत्री का कबूलनामा- इमरान सरकार ने हाफिज सईद पर खर्च किए करोड़ों रुपये

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 7:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...