होम /न्यूज /दुनिया /पाकिस्तानः वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने दिया इस्तीफा, इशाक डार अब संभालेंगे मंत्रालय

पाकिस्तानः वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने दिया इस्तीफा, इशाक डार अब संभालेंगे मंत्रालय

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. वहीं इशाक डार ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

आर्थिक संकट के बीच पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने इस्तीफा दे दिया है.
रिपोर्ट के मुताबिक मिफ्ताह इस्माइल सलाहकार के तौर पर कैबिनेट में बने रहेंगे.
पाकिस्तान की एक कोर्ट द्वारा भगोड़ा घोषित हो चुके इशाक डार अब नए वित्त मंत्री होंगे.

इस्लामाबाद. आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इशाक डार नए वित्त मंत्री होंगे. डार (72) को वित्त मंत्री बनाने का औपचारिक फैसला शनिवार को लंदन में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भाई नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के दौरान लिया गया. बैठक में मिफ्ताह इस्माइल और इशाक डार के अलावा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अन्य नेता मौजूद थे. इस्माइल ने अपना इस्तीफा नवाज शरीफ को सौंपा, जो भ्रष्टाचार के मामलों में दोषसिद्धि के कारण राजनीति से बाहर हैं, लेकिन उनके फैसलों को पार्टी के लिए बाध्यकारी माना जाता है.

पीएमएल-एन ने इस्माइल के हवाले से एक बयान में कहा, ‘मैंने चार महीने तक अपनी पूरी क्षमता से काम किया और पार्टी तथा देश के प्रति वफादारी निभाई.’ ‘जियो न्यूज’ के मुताबिक डार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ लंदन से वापस आएंगे और अगले सप्ताह (संभवत: मंगलवार) को शपथ लेंगे. डार का संबंध नवाज शरीफ से भी है, क्योंकि उनके बेटे की शादी पूर्व प्रधानमंत्री नवाज की एक बेटी से हुई है.

बता दें कि वित्त मंत्री के रूप में इस्माइल का कार्यकाल आगामी 18 अक्टूबर को समाप्त होने वाला था. हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस्माइल सलाहकार के तौर पर कैबिनेट में बने रह सकते हैं. बता दें कि नवाज शरीफ जब पाकिस्तान के पीएम थे, तब भी उन्होंने वित्त मंत्री के तौर पर काम किया था. हालांकि बाद में उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगे. इसके बाद सजा से बचने के लिए उन्होंने देश छोड़ दिया था. वहीं अब डार की पाकिस्तान वापसी हो रही है.

इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट निलंबित कर दिया है. इसके बाद से डार के पाकिस्तान लौटने का रास्ता साफ हो चुका है. बता दें कि डार के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था और साल 2017 में उनको एक अदालत ने भ्रष्टाचार के मामले में भगोड़ा घोषित कर दिया था.

Tags: Pakistan

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें