Home /News /world /

भारत से अकेले मिलने में डर रहा पाकिस्तान, कश्मीर पर थर्ड पार्टी की चाहता है मध्यस्थता

भारत से अकेले मिलने में डर रहा पाकिस्तान, कश्मीर पर थर्ड पार्टी की चाहता है मध्यस्थता

शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय बातचीत संभव नहीं है (फाइल फोटो)

शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय बातचीत संभव नहीं है (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article-370) खत्म करने और उसे केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) बनाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) के बीच तनाव जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    इस्लामाबाद. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article-370) खत्म करने और उसे केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) बनाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) के बीच तनाव जारी है. पाकिस्तान ने इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का बहुत प्रयास किया है लेकिन अभी तक वह असफल रहा है. लेकिन बार-बार अंतरराष्ट्रीय अखाड़े में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान की अक्ल ठिकाने नहीं आई है.

    पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अब एक अलग ही राग छेड़ दिया है. उन्होंने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है. थर्ड पार्टी के जरिए ही भारत-पाकिस्तान के बीच सुलह एकमात्र विकल्प है.

    कश्मीर को बता दिया था भारत का हिस्सा
    फिलहाल पाकिस्तान इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) पहुंचा हुआ है लेकिन वहां भी उसके हाथ कुछ नहीं लगा है. इतना ही नहीं वहां पाकिस्तान का पक्ष रखने पहुंचे कुरैशी ने अपनी बात रखने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कश्मीर को भारत का हिस्सा बताकर अपनी भद पिटवा ली थी .


    UNHRC में झूठा प्रोपेगेंडा फैलाते हुए पाकिस्तान ने कश्मीर को सबसे बड़ी जेल और मानवाधिकार की कब्रगाह बताया. जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान की जमीन पर आतंकियों को पनाहगाह देने वाला देश बताया.

    पाकिस्तान के सारे प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाक को सलाह देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत-पाकिस्तान आपस में बातचीत कर सुलझाएं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस मसले पर मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है और जवाब में कहा कि भारत अगर कहेगा तो विचार किया जाएगा.



    यह भी पढ़ें: PAK के मंत्री ने कहा- सभी आत्‍मघाती हमलावरों का कहीं न कहीं मदरसों से संबंध

    Tags: America, Jammu and kashmir, Kashmir, Pakistan, UNHRC, United nations

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर