भारत से अकेले मिलने में डर रहा पाकिस्तान, कश्मीर पर थर्ड पार्टी की चाहता है मध्यस्थता

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 11:54 AM IST
भारत से अकेले मिलने में डर रहा पाकिस्तान, कश्मीर पर थर्ड पार्टी की चाहता है मध्यस्थता
शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय बातचीत संभव नहीं है (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article-370) खत्म करने और उसे केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) बनाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) के बीच तनाव जारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 11:54 AM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article-370) खत्म करने और उसे केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory) बनाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान (Pakistan) और भारत (India) के बीच तनाव जारी है. पाकिस्तान ने इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का बहुत प्रयास किया है लेकिन अभी तक वह असफल रहा है. लेकिन बार-बार अंतरराष्ट्रीय अखाड़े में मात खाने के बाद भी पाकिस्तान की अक्ल ठिकाने नहीं आई है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अब एक अलग ही राग छेड़ दिया है. उन्होंने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता संभव नहीं है. थर्ड पार्टी के जरिए ही भारत-पाकिस्तान के बीच सुलह एकमात्र विकल्प है.

कश्मीर को बता दिया था भारत का हिस्सा
फिलहाल पाकिस्तान इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) पहुंचा हुआ है लेकिन वहां भी उसके हाथ कुछ नहीं लगा है. इतना ही नहीं वहां पाकिस्तान का पक्ष रखने पहुंचे कुरैशी ने अपनी बात रखने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कश्मीर को भारत का हिस्सा बताकर अपनी भद पिटवा ली थी .


Loading...


UNHRC में झूठा प्रोपेगेंडा फैलाते हुए पाकिस्तान ने कश्मीर को सबसे बड़ी जेल और मानवाधिकार की कब्रगाह बताया. जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए पाकिस्तान की जमीन पर आतंकियों को पनाहगाह देने वाला देश बताया.

पाकिस्तान के सारे प्रयासों के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने पाक को सलाह देते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर का मसला भारत-पाकिस्तान आपस में बातचीत कर सुलझाएं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस मसले पर मध्यस्थता करने से इनकार कर दिया है और जवाब में कहा कि भारत अगर कहेगा तो विचार किया जाएगा.



यह भी पढ़ें: PAK के मंत्री ने कहा- सभी आत्‍मघाती हमलावरों का कहीं न कहीं मदरसों से संबंध

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 5:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...