कोरोना की तीसरी लहर से जूझते पाक को चीन का सहारा, मिले 5.60 लाख वैक्सीन डोज

चीन ने इससे पहले पाक को कोविड वैक्सीन की 15 लाख डोज दान किए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

चीन ने इससे पहले पाक को कोविड वैक्सीन की 15 लाख डोज दान किए थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Covid-19 in Pakistan: चीन (China) लगातार पाकिस्तान को कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन मुहैया करा रहा है. पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार द डॉन की रिपोर्ट् के अनुसार, बुधवार के बाद गुरुवार को भी मुल्क में 5 लाख डोज की एक खेप पहुंच रही है.

  • Share this:
इस्लामाबाद. कोरोना वायरस (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान, चीन से लगातार मदद ले रहा है. हाल ही में पहुंची नई खेप में पाकिस्तान को चीन की तरफ से बुधवार को 5 लाख 60 हजार वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) डोज मिले हैं. इसके अलावा गुरुवार को 5 लाख डोज की एक खेप और देश में पहुंच रही है. इसके बाद चीन से मिली वैक्सीन डोज का आंकड़ा 25 लाख को पार कर जाएगा. पाक में एक्टिव मामले तीसरी बार 50 हजार से ज्यादा हो गए हैं.

चीन लगातार पाकिस्तान को कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन मुहैया करा रहा है. पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार द डॉन की रिपोर्ट् के अनुसार, बुधवार के बाद गुरुवार को भी मुल्क में 5 लाख डोज की एक खेप पहुंच रही है. प्रधानमंत्री इमरान खान के देश में सामान्य लॉकडाउन के फैसले के बाद सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने अंतरप्रांतीय यात्रा पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया है. शाह का मानना है कि इससे वायरस की चेन को तोड़ा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: झुक गया पाकिस्तान, भारत की चीनी से 2 साल बाद मुंह मीठा करेगा पाक



रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) की तरफ से जारी किया गया डेटा बताता है कि बीते 24 घंटों में 4 हजार 757 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं. वहीं, इस दौरान 78 लोगों की मौत हो गई है. देश में एक्टिव मामलों की संख्या 50 हजार 397 पर पहुंच गई है. देशभर में 3 हजार 912 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि, 412 वेंटिलेटर्स का इस्तेमाल जारी है.

इससे पहले एक्टिव मरीजों के मामले में 50 हजार का आंकड़ा जून 2020 में पार हुआ था. हालांकि, बाद में मरीजों की संख्या में कमी आई और यह आंकड़ा बीते साल सितंबर में 6 हजार से कम हो गया था. इसके बाद अक्टूबर में दूसरी लहर के दौरान मामले दोबारा बढ़े और दिसंबर में एक्टिव मामले 50 हजार से ज्यादा हो गए थे. मामलों में गिरावट फरवरी में भी देखी गई थी, लेकिन तीसरी लहर में मरीज फिर बढ़े और 31 मार्च को एक बार फिर इलाज करा रहे मरीजों का आंकड़ा 50 हजार को पार कर गया. चीन ने इससे पहले पाक को कोविड वैक्सीन की 15 लाख डोज दान किए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज