Home /News /world /

क्या भारत को F-16 विमान से टारगेट कर पाकिस्‍तान ने अमेरिका से ले ली है दुश्‍मनी?

क्या भारत को F-16 विमान से टारगेट कर पाकिस्‍तान ने अमेरिका से ले ली है दुश्‍मनी?

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

अमेरिका ने ही पाकिस्तान को एफ-16 विमान दिए है. ऐसे में अमेरिका, पाकिस्तान सरकार से ये सवाल पूछ सकता है कि उसने बिना अनुमति के एफ-16 विमान का इस्तेमाल सैन्य कार्रवाई के लिए क्यों किया?

    पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किया. पाकिस्तान ने एफ-16 विमान से भारत के मिलिट्री बेस को निशाना बनाने की कोशिश की. लेकिन भारतीय वायुसेना ने एफ-16 विमान को मार गिराया. हालांकि पाकिस्तान इसके बाद से लगातार इनकार कर रहा है कि भारत ने उनका कोई एफ-16 विमान नहीं गिराया. पाकिस्तान ये दलील दे रहा था कि उसने एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया ही नहीं.

    गुरुवार शाम को भारतीय वायु सेना ने मीडिया को एफ-16 विमान का मलबा दिखा कर पाकिस्तान के झूठ का पर्दाफाश कर दिया. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पाकिस्‍तान की ओर से लड़ाकू विमान एफ-16 से दागी गई एमरैम मिसाइल के टुकड़े भी सबूत के तौर पर पेश किए गए. वायु सेना ने बताया कि ये मिसाइल सिर्फ एफ-16 से ही छोड़ी जा सकती है.

    अमेरिका ने दिया था एफ-16 विमान
    आपको बता दें कि अमेरिका ने ही पाकिस्तान को एफ-16 विमान दिए है. ऐसे में अमेरिका, पाकिस्तान सरकार से ये सवाल पूछ सकता है कि उसने बिना अनुमति के एफ-16 विमान का इस्तेमाल सैन्य कार्रवाई के लिए क्यों किया? पाकिस्तान को एफ-16 विमान बेचते हुए अमेरिका ने दलील दी थी कि आतंकवाद से लड़ने के लिए वो इसे दे रहे हैं. लेकिन इस डील के तहत अमेरिका ने पाकिस्तान के सामने कई शर्ते रखीं थी.

    क्या थी शर्तें?
    इसके तहत पाकिस्तान बिना अनुमति के एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं कर सकता.
    पाकिस्तान एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल आत्मरक्षा के लिए कर सकता है, हमले के लिए नहीं.

    पाकिस्तान की बौखलाहट
    बुधवार शाम से ही इस बात के संकते मिलने लगे कि पाकिस्तान एफ-16 विमान का इस्तेमाल कर डर गया है. प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से बातचीत की कोशिशें की थी, लेकिन उनका फोन नहीं लगा था. पाकिस्तान को इस बात का एहसास हो गया था कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नाराजगी जता सकते हैं. सुबह खबर आई कि संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश ए मोहम्मद को ब्लैकलिस्ट करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्ताव दिया. पाकिस्तान को लगा कि अब वो अलग-थलग पड़ गया है.

    पाकिस्तान पर हो सकता है एक्शन
    अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पाकिस्तान को सुधरने के लिए लगातार चेतावनी दे रहे हैं. ऐसे में अब जिस तरह से पाकिस्तान ने बिना अमेरिका के परमिशन के एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया है हो सकता है कि उन पर ट्रंप कड़ी कार्रवाई करे. पहले से ही पाकिस्तान के आर्थिक हालात खराब हैं. ऐसे में अगर अमेरिका कोई पाबंदी लगाता है तो फिर पाकिस्तान के हालात और भी खराब हो सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:

    इमरान खान का ऐलान, कल रिहा होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन

    पुलवामा अटैक, एयर स्ट्राइक और विंग कमांडर अभिनंदन पर बॉलीवुड में घमासान, जानिए क्‍यों

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Balakot, Donald Trump, Imran khan, India pakistan, Pulwama attack

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर