• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • PAKISTAN HEALTH MINISTRY OF PUNJAB TO BLOCK SIM CARDS OF CITIZENS NOT VACCINATED AGAINST CORONAVIRUS

पाकिस्‍तान: पंजाब प्रांत में नहीं लगवाई कोरोना वैक्‍सीन तो ब्‍लॉक होगा सिम कार्ड

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत में कोरोना की पहली डोज लेने के बाद लोग नहीं लगवा रहे दूसरी डोज. (सांकेतिक फोटो)

पाकिस्‍तान (Pakistan) के पंजाब (Punjab) प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने हाल ही एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि फरवरी में तीन लाख लोगों ने कोरोना (Corona) की पहली डोज ली थी लेकिन वह दूसरी डोज लेने के लिए ही नहीं आए.

  • Share this:
    लाहौर. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) को देखते हुए पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वैक्‍सीनेशन (Corona Vaccination) अभियान चलाया जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि अगर दुनिया की 70 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) लग जाती है तो इस संक्रमण से बचा जा सकेगा. पाकिस्‍तान (Pakistan) में भी कोरोना वैक्‍सीन को लेकर अभियान चलाया जा रहा है. हालांकि वहां भी कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को लेकर उदासीनता दिखाई दे रही है. यही कारण है कि वहां की प्रांतीय सरकारें लोगों पर वैक्‍सीन लगवाने के लिए दबाव बना रही हैं. इसी कड़ी में अब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों का सिम कार्ड ब्लॉक (Sim Card Block) करने का फैसला लिया है.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. यासमीन रशीद की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि कोरोना वैक्‍सीन न लगवाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाए. बैठक में ये फैसला लिया गया कि जो कोई भी कोरोना वैक्‍सीन नहीं लगवाएगा, उसका सिम कार्ड ब्‍लॉक कर दिया जाएगा. पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, 'बड़े स्‍तर पर नागरिकों को कोरोना टीका लगाए जाने से कोरोना के नए मामलों में काफी कमी आई है.'

    इसे भी पढ़ें :- इमरान खान की बढ़ सकती हैं मुसीबत, सिंध प्रांत के नेता ने दी पाकिस्तान में 'अकाल' की चेतावनी

    पंजाब के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने हाल ही एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें बताया गया है कि इस समय तक कोरोना वैक्‍सीन को लेकर जितना लक्ष्‍य निर्धारित किया गया था उससे काफी कम लोगों ने वैक्‍सीन लगवाई है. ऐसा बताया जा रहा है कि फरवरी में तीन लाख लोगों ने कोरोना की पहली डोज ली थी लेकिन वह दूसरी डोज लेने के लिए ही नहीं आए. ऐसे में इन सभी नागरिकों को कोरोना की दूसरी डोज लेने के लिए प्रांत में कड़े नियम तैयार किए जा रहे हैं.

    इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तान में कम हुए Corona के मामले, कई प्रांतों में खुले स्कूल

    पहली डोज के बाद भी लोग हुए कोरोना संक्रमित, जिससे डरे लोग
    पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. यासमीन रशीद ने बताया कि हम ऐसे लोगों की लिस्‍ट तैयार कर रहे हैं जिन्‍होंने कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज अभी तक नहीं ली है. ऐसे कई लोग हैं जो कोरोना वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद संक्रमित हो गए थे, जिसके कारण वह दूसरी डोज नहीं ले सके, जबकि कुछ मामलों में पहली डोज के बाद संक्रमण से मरीज की मौत हो गई. ऐसे लोगों की लिस्‍ट बनाकर उन तक पहुंचने की कोशिश की जा रही है.
    Published by:Shikhar Srivastava
    First published: