पाकिस्तान में कोरोना वायरस की तीसरी लहर, हॉटस्पॉट इलाकों में लगाया गया 'स्मार्ट लॉकडाउन'

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान पाकिस्तान के कराची में मदनी मस्जिद तबलीगी केंद्र के पास से मोटरसाइकिल पर गुजरता एक व्यक्ति. (Reuters/31 March 2020)

कोरोना वायरस की वजह से लगे लॉकडाउन के दौरान पाकिस्तान के कराची में मदनी मस्जिद तबलीगी केंद्र के पास से मोटरसाइकिल पर गुजरता एक व्यक्ति. (Reuters/31 March 2020)

Pakistan Coronavirus: मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 61 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 13,717 पर पहुंच गई.

  • Share this:

इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में ‘स्मार्ट लॉकडाउन’ लगा दिया गया है. इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही ह. स्मार्ट लॉकडाउन (Smart Lockdown) वाले इलाकों में सभी बाजार, शॉपिंग मॉल, कार्यालय और रेस्तरां बंद रहेंगे, लेकिन सब्जी की दुकानें, अस्पताल, दवा की दुकानें, बेकरी, मांस और दूध की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है.



पंजाब प्रांत के स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन रशीद ने कहा कि गुजरात, सियालकोट और हाफिजाबाद में लॉकडाउन लगाया गया है. उन्होंने बताया कि गुजरात में 30 मार्च तक, सियालकोट में 24 मार्च तक और हाफिजाबाद में 26 मार्च तक लॉकडाउन लागू रहेगा.



योजना मंत्री और महामारी के लिए राष्ट्रीय कमांड एवं नियंत्रण केंद्र के प्रमुख असद उमर ने चेतावनी दी है कि यदि मानक संचालन प्रक्रिया का पालन नहीं किया जाता है, तो प्रतिबंध और कड़े किए जा सकते हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में तीन महीने बाद बृहस्पतिवार को एक दिन में संक्रमण के सर्वाधिक 3,495 मामले सामने आए और कुल मामले बढ़कर 6,15,810 हो गए जिसके बाद हालिया प्रतिबंध लगाए गए हैं.



मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 61 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 13,717 पर पहुंच गई. इसके साथ ही 2,062 अन्य मरीजों की हालत नाजुक है. संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चीन से भेजे गए ‘सिनोफार्म’ टीके की खेप 17 मार्च को पाकिस्तान पहुंची. पाकिस्तान के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि देश महामारी की तीसरी लहर से जूझ रहा है.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज