इस्लाम विरोधी होने का आरोप लगा इमरान सरकार ने PUBG को किया बैन

इस्लाम विरोधी होने का आरोप लगा इमरान सरकार ने PUBG को किया बैन
पाकिस्तान ने ऑनलाइन गेम पबजी पर प्रतिबंध लगा दिया है (सांकेतिक तस्वीर)

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) ने अतिलोकप्रिय मोबाइल गेम पबजी पर बैन (Ban on PUBG) लगा दिया है. सरकार ने इस गेम पर इस्लाम विरोधी (Anti Islam) होने का आरोप भी लगाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 17, 2020, 10:54 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार (Imran Khan Government) ने अतिलोकप्रिय मोबाइल गेम पबजी पर बैन (Ban on PUBG) लगा दिया है. सरकार ने इस गेम पर इस्लाम विरोधी (Anti Islam) होने का आरोप भी लगाया है. सरकार ने इस गेम को स्वास्थ्य को खराब करने वाला बताया और यह कहा कि एक बुरी लत है. सरकार ने कहा कि इस खेल की लत लगने से युवाओं का शारीरिक और मा​नसिक स्वास्थ्य नकारात्मक अर्थों में प्रभावित हो रहा है. जाहिर सी बात है कि पबजी गेम पर पर लगाए गए बैन के चलते तहरीक ए इंसाफ पार्टी को युवाओं का गुस्से का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. हालांकि सरकार की इस कदम की काफी व्यापक तौर पर प्रशंसा भी हो रही है.

चुनाव में हो तहरीक ए इंसाफ को हो सकता है नुकसान

पबजी भारत की तरह पाकिस्तान के युवाओं में काफी लोकप्रिय मल्टीप्लेयर मोबाइल गेम है. इस गेम पर बैन लगाने से यह अनुमान लगाया जा रहा है ​कि युवा वोटर इमरान की पार्टी को आगामी चुना में वोट ना करें. पाकिस्तान टेलीकम्यूनिकेशन अथॉरिटी ने बताया कि देश में पबजी गेम के कारण युवाओं पर मानसिक दबाव पड़ रहे हैं. इन हालातों में युवाओं के आत्महत्या के मामले भी तेजी आई है. पाकिस्तान ने अब तक तीन युवाओं ने आत्महत्या कर लिया है. पीटीए ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा कि पबजी गेम में कुछ दृश्य इस्लाम विरोधी होते हैं, जिन्हें पाकिस्तान में इजाजत नहीं दी जा सकती है.



वर्ष 2013 में भी पाकिस्तान में इनपर लगा था बैन
पाकिस्तान सरकार ने 2013 में कॉल ऑफ ड्यूटी और मेडल ऑफ ऑनर को बैन कर दिया था. इन गेम्स को बैन किए जाने को लेकर सरकार ने तर्क दिया था कि इस गेम्स में पाकिस्तान को आतंकियों का ठिकाना दिखाया गया था. वहीं पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और अलकायदा सहित कई आतंकी संगठनों में संबंध भी दिखाया गया था.

ये भी पढ़ें: चीन कोरोना महामारी के बीच मंगल ग्रह पर पहला रोवर भेजने की तैयारी में जुटा

भारत में कम हुई है गरीबी, 27.3 करोड़ लोग आए बाहर: संयुक्त राष्ट्र

पाकिस्तान में चीन की लोकप्रिय विडियो ऐप टिकटॉक को बैन करने के लिए भी अर्जी दाखिल की गई है. हालांकि पाकिस्तान में इसे बैन करने को लेकर धार्मिक कारण दिया गया है. अर्जी में कहा गया है कि टिकटॉक के जरिए इस्लाम विरोधी कंटेंट सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज