पाकिस्तान में बांध बनाने के लिए आम लोगों से 14 अरब डॉलर जुटा रहे हैं इमरान खान

इमरान खान - फाइल फोटो

इमरान खान - फाइल फोटो

अगर देश को जल के गंभीर संकट से उबारने की इमरान खान की यह कोशिश कामयाब होती है तो यह किकस्टार्टर के मौजूदा रिकार्ड को तोड़ कर 700 गुना रकम जुटाएंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: September 28, 2018, 8:50 PM IST
  • Share this:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान आम पाकिस्तानियों से क्राउडफंडिंग के जरिए बांधों के लिए 14 अरब डॉलर की विशाल रकम जुटाना चाहते हैं. वह इसके लिए लोगों की राष्ट्रभक्ति को माध्यम बना रहे हैं लेकिन उनके विरोधी इसे अव्यावहारिक कह कर उनकी खिल्ली उड़ा रहे हैं.

अगर देश को जल के गंभीर संकट से उबारने की खान की यह कोशिश कामयाब होती है तो यह किकस्टार्टर के मौजूदा रिकार्ड को तोड़ कर 700 गुना रकम जुटाएंगे.

आम पाकिस्तानियों ने खान के आग्रह का जवाब गरमजोशी से दिया है, लेकिन अब तक जो रकम जुटाई गई है वह सागर में एक बूंद के मानिंद है.



क्रिकेटर से वजीर-ए-आजम का लंबा सफर तय करने वाले खान ने इसी माह एक टेलीविजन अपील में लोगों को आगाह किया था, "हमारे पास बस 30 दिनों का पानी का भंडार है."
ये भी पढ़ें - खूबसूरत है पाकिस्तान, कभी नहीं देखे होंगे ऐसे नजारे

'वाल स्ट्रीट जर्नल' के मुताबिक अभी तक सबसे बड़ा 'किकस्टार्टर' अभियान 'पेबल टाइम स्मार्टवाच' के लिए था जिसने 32 दिन में दो करोड़ डॉलर से कुछ ज्यादा रकम जुटाई थी.

खान का दावा है कि अगर विदेशों में रह रहे सभी पाकिस्तानी एक-एक हजार डॉलर का योगदान करें तो पाकिस्तान के पास बांध बनाने के लिए कोष हो जाएगा.

उन्होंने कहा, "मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं आपकी रकम की हिफाजत करूंगा."

बहरहाल, उनके आलोचक इससे इत्तेफाक नहीं करते. पाकिस्तानी दैनिक ‘डॉन’ के आर्थिक मामलों के वरिष्ठ संवाददाता खलीक कियानी ने कहा, "आप क्राउडफंडिंग से 14 अरब डॉलर इकट्ठा नहीं कर सकते."

कियानी ने कहा, "हमारे पास ऐसी कोई मिसाल नहीं जिसमें इतनी बड़ी रकम किसी विशाल परियोजना के निर्माण के लिए इकट्ठा की गई हो."

बहरहाल, भ्रष्टाचार से ग्रस्त पाकिस्तान में ढेर सारे आम लोगों ने 'ईमानदार' खान में यकीन जताया है. इस्लामाबाद के एक दुकानदार मोहम्मद नसीम ने कहा, 'इमरान खान हर एक रूपये का ख्याल रखेंगे.'

ये भी पढ़ें - चीन-पाकिस्तान के तीन बड़े प्रोजेक्ट में पैसा लगाएगा सऊदी अरब

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज